logo-image

जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों में किया गया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का विस्तार

जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों में किया गया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का विस्तार

Updated on: 24 Feb 2023, 11:00 PM

जम्मू:

जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों के किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का विस्तार किया है, एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

जम्मू के शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शुक्रवार को प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के विस्तार के शुभारंभ समारोह में बोलते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि यह योजना प्राकृतिक आपदाओं और बेमौसम बारिश से होने वाली फसल के नुकसान के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करेगी।

उपराज्यपाल ने कहा, पहल किसानों की आय को स्थिर करेगी, उन्हें जलवायु आपदा से पर्याप्त बीमा सुरक्षा के साथ नवीन प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। मैं सभी किसानों से पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठाने का आग्रह करता हूं।

किसानों को प्रकृति की मार से बचाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई पीएमएफबीवाई पहले केवल चार जिलों के किसानों के लिए उपलब्ध थी। उपराज्यपाल ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में पीएमएफबीवाई के कार्यान्वयन का जम्मू और कश्मीर में कृषि परि²श्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और प्रगतिशील वातावरण बनाने में केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के प्रयासों का पूरक भी होगा।

पीएमएफबीवाई के कार्यान्वयन में प्रासंगिक जानकारी और पारदर्शिता का उचित प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा। उपराज्यपाल ने कहा कि फसल बीमा मोबाइल ऐप, बीमा कंपनी का एक टोल-फ्री नंबर किसानों को नुकसान की रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.