logo-image

यूएन ने नाइजीरिया में तत्काल खाद्य सहायता के लिए दिए 2 करोड़ डॉलर

यूएन ने नाइजीरिया में तत्काल खाद्य सहायता के लिए दिए 2 करोड़ डॉलर

Updated on: 21 Jun 2023, 09:10 AM

संयुक्त राष्ट:

संयुक्त राष्ट्र ने भुखमरी से प्रभावित पूर्वोत्तर नाइजीरिया के लिए तत्काल खाद्य सुरक्षा और पोषण अभियान के लिए दो करोड़ डॉलर आवंटित किए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने मंगलवार को कहा, केंद्रीय आपात सहायता कोष से 90 लाख डॉलर और नाइजीरिया मानवीय कोष से 1.10 करोड़ डॉलर के साथ, हम बोर्नो, अदामावा और योबे प्रांतों में सरकार के नेतृत्व में चलाये जा रहे प्रयासों का समर्थन करेंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हक ने कहा कि सहायता में खाद्य पदार्थ, खाने के लिए तैयार भोजन, स्वच्छ पानी तक पहुंच, स्वास्थ्य देखभाल और कृषि सहायता शामिल है।

मानवतावादी सहयोगियों की रिपोर्टों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस वर्ष इस क्षेत्र में पांच वर्ष से कम आयु के लगभग सात लाख बच्चों के गंभीर गंभीर कुपोषण से पीड़ित होने की संभावना है और पांच लाख से अधिक लोगों को जून से अगस्त के दौरान आपातकालीन स्तर की खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा, आपातकालीन वित्त पोषण सहायता तुरंत प्रारम्भ करने में मदद करेगा, लेकिन व्यापक भूख और कुपोषण को रोकने के लिए मानवीय भागीदारों को और ज्यादा करने की आवश्यकता है।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि इस साल नाइजीरिया के लिए 1.3 अरब डॉलर की मानवीय प्रतिक्रिया योजना में से केवल 26 प्रतिशत वित्त पोषण ही प्राप्त हो सका है।

मानवतावादियों ने पूर्वोत्तर नाइजीरिया में खाद्य संकट के लिए सशस्त्र समूहों की हिंसा और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को जिम्मेदार ठहराया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.