logo-image

विदेश मंत्री एस जयशंकर को मिली Z कैटेगिरी सिक्योरिटी, जानें क्या है वजह?

Jaishankar Z Category Security : केंद्रीय मंत्री डॉ. एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उनकी सुरक्षा Y से बढ़ाकर Z कर दी गई है.

Updated on: 12 Oct 2023, 06:49 PM

नई दिल्ली:

Jaishankar Z Category Security : केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr S Jaishankar) की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की थ्रेट रिपोर्ट आने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उनकी सिक्योरिटी बढ़ा दी है. सूत्रों का कहना है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा को Y से बढ़ाकर 'Z' श्रेणी कर दिया गया है. अब उनकी सुरक्षा में सीआरपीएफ के कमांडो रहेंगे. जेड श्रेणी की सुरक्षा में सीआरपीएफ के 36 कमांडो तैनात होंगे. 

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War: बाइडेन का संदेश लेकर इजरायल पहुंचे US विदेश मंत्री, नेतन्याहू बोले- ISIS की तरह हमास को भी...

सूत्रों ने बताया कि आईबी की थ्रेट रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है. गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (68) की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंप दी है. इससे पहले उन्हें Y श्रेणी की सुरक्षा मिली थी, जिसमें दिल्ली पुलिस के जवान तैनात थे. अब जयशंकर को Z श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है, जिसमें उनके साथ 26 घंटे सशस्त्र कमांडो तैनात रहेंगे. अबतक देश में 176 लोगों को सीआरपीएफ की वीआईपी सुरक्षा मिली है, जिनमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी आदि लोग शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : PM Modi in Uttarakhand : पिथौरागढ़ में बोले पीएम मोदी- पहाड़ों में ड्रोन से दवाओं की होगी डिलीवरी, लेकिन...

आपको बता दें कि केंद्र ने सुरक्षा के लिए पांच श्रेणी बना रखी है, जिसमें X, Y, Y+, Z और Z+ शामिल है. लोगों को खतरे के मुताबिक सुरक्षा प्रदान की जाती है. सुरक्षा की श्रेणी बढ़ने पर उसका खर्च भी बढ़ जाता है.