logo-image

हिंसा बढ़ने पर अफगानिस्तान के मंत्री ने पाकिस्तान, टीटीपी से बातचीत करने को कहा

हिंसा बढ़ने पर अफगानिस्तान के मंत्री ने पाकिस्तान, टीटीपी से बातचीत करने को कहा

Updated on: 08 May 2023, 10:10 PM

इस्लामाबाद:

अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री मौलवी आमिर खान मुत्तकी ने सोमवार को पाकिस्तान और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से बातचीत के लिए साथ बैठने को कहा।

द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान के मंत्री ने इस्लामाबाद में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, यह अनुरोध किया जाता है कि पाकिस्तान और टीटीपी बातचीत के लिए एक साथ बैठें।

तालिबान के नेतृत्व वाले सरकार के प्रतिनिधि वर्तमान में द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय वार्ता में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। मुत्तकी ने कहा कि उनकी इस्लामाबाद यात्रा के दौरान क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की गई।

इस्लामाबाद ने काबुल की मध्यस्थता में प्रतिबंधित टीटीपी के साथ कई दौर की बातचीत की थी, लेकिन पिछले साल वार्ता विफल रही जिसके बाद आतंकवादी समूह ने आतंकी गतिविधियां शुरू कर दीं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान के नुकसान को स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा: पाकिस्तान ने पिछले 20 सालों में आतंकवाद के कारण 80,000 लोगों की जान गंवाई है।

इस बीच, मंत्री ने अफगानिस्तान में 44 साल बाद सफलतापूर्वक शांति हासिल करने के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान के सामने आने वाली चुनौतियां एक दूसरे से अलग नहीं हैं। मंत्री ने कहा कि दोनों देश विभिन्न परिस्थितियों से गुजरे हैं और अब मिलकर काम करेंगे।

मुत्तकी ने कहा, पाकिस्तान और अफगानिस्तान को उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ना होगा। पाकिस्तान के साथ आर्थिक संबंध बनाए रखने में अफगानिस्तान की रुचि व्यक्त करते हुए, मंत्री ने कहा: पाकिस्तान हमेशा से हमारा फोकस रहा है। शुरू से ही देश के साथ आर्थिक संबंधों में रुचि रही है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अफगान मंत्री ने कहा कि राजनीतिक मतभेदों के बावजूद दोनों देशों के बीच व्यापार जारी रहा और भविष्य में आर्थिक संबंध जारी रहने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच व्यापार मार्गों के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, मुत्तकी ने कहा: व्यापार मार्गों के बंद होने से आम नागरिकों के लिए रोजगार के कई अवसर समाप्त हो जाते हैं।

द न्यूज ने बताया कि मुत्तकी ने सुझाव दिया कि अफगानिस्तान के ऊर्जा भंडार में पाकिस्तान के निवेश से द्विपक्षीय प्रगति 10 गुना बढ़ सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.