logo-image

EVM विवाद: कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने अपनी ही पार्टी पर उठाए सवाल, कहा- हम हार का बहाना तलाश रहे हैं (VIDEO)

कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठा रही है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विरप्पा मोईली ने विपक्षी दलों को लताड़ लगाई है।

Updated on: 12 Apr 2017, 12:41 PM

highlights

  • कांग्रेस नेता विरप्पा मोईली ने ईवीएम विवाद पर कांग्रेस के रूख से किया किनारा
  • मोईली ने कहा की ईवीएम मसले पर हमसे कोई सलाह नहीं ली गई
  • पूर्व कानून मंत्री मोईली ने कहा, हम हार का बहाना तलाश रहे हैं

 

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल उठा रही हैं। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोईली ने विपक्षी दलों को लताड़ लगाई है। 

ईवीएम के मसले पर मोइली ने कहा कि यह सिर्फ क्षेत्रीय दलों की लोकलुभावन कोशिश है, हमारी पार्टी (कांग्रेस) भी इसमें साथ जुड़कर हार के बहाने तलाश रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार मोइली ने कहा, 'मैं पूर्व कानून मंत्री हूं। मेरे कार्यकाल में ही ईवीएम शुरू की गई थीं। उस समय भी शिकायतें आईं। हमने उन शिकायतों की जांच की। आपको इतिहास नहीं भूलना चाहिए।'

मोइली ने कहा कि कांग्रेस को याचिका दायर करने में शामिल नहीं होना चाहिए था, हमसे इस बारे में कोई सलाह नहीं ली गई।

मोइली ने कहा कि केवल ईवीएम के खिलाफ भावनाओं को देखते हुए उनकी पार्टी ने भी इसका विरोध कर दिया। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'हम ईवीएम को काफी अच्छे से जानते हैं। हमारे (यूपीए) के कार्यकाल में भी उनका परीक्षण हुआ। ईवीएम कोई वजह नहीं है।'

न्यूज एजेंसी एएनआई से मोइली ने कहा कि अन्य देशों के मुकाबले हमारा चुनावी प्रक्रिया अच्छा है और इसका क्रेडिट कांग्रेस और यूपीए को जाता है।

आपको बता दें की रविवार को कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और वाम दलों सहित 13 विपक्षी पार्टियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग से मुलाकात की थी।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद ने बैठक के बाद कहा, कहा, '13 पार्टियों के प्रतिनिधियों ने निर्वाचन आयोग के समक्ष ईवीएम के बारे में अपने विचार रखे। हमने उनसे कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव तब तक संभव नहीं है, जबतक ईवीएम का इस्तेमाल बंद नहीं कर दिया जाता।'

विपक्षी पार्टियों खासकर कांग्रेस, मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) तथा आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने निर्वाचन आयोग पर ईवीएम से 'छेड़छाड़' करने तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का पक्ष लेने का आरोप लगाया है। विपक्षी दलों का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को ईवीएम के मुद्दे पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेगा।

और पढ़ें: CWG घोटाले में मनमोहन को मिली क्लीनचिट, PAC ने कहा- 'खेलों में हुई गड़बड़ी में वो शामिल नहीं'

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें