logo-image

सीएम केजरीवाल का तोहफा, अब नए पोर्टल पर पूरी दुनिया में बिकेगा दिल्ली का सामान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पोर्टल पर उद्योगपतियों को अपने प्रोडक्ट को डिस्प्ले करने का मौका मिलेगा.

Updated on: 03 Nov 2021, 02:21 PM

highlights

  • पोर्टल पर हर दुकान को हर प्रोफेशनल को हर संस्थान को जगह मिलेगी
  • इस पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किए जा रहे हैं जैसे दिल्ली में खान मार्केट है

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में व्यापारियों और कारोबारियों को सरकारी परियोजनाओं से अवगत कराया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम अपने दिल्ली के कारोबारी, उद्योगपतियों, व्यापारियों का कारोबार बढ़ाने के लिए नई पहल करने जा  रहे हैं. दिल्ली बाजार नाम से नई वेबसाइट/पोर्टल तैयार किया जा रहा है. इसमें हर दुकान, हर प्रोफेशनल, हर संस्थान को जगह मिलेगी. अगर किसी की दुकान है तो उस वेबसाइट पर वह उस प्रोडक्ट को डिस्प्ले कर सकता है. इसके जरिए आप अपनी सेवाएं दिल्ली के लोगों तक ही नहीं दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

इस पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किए जा रहे हैं जैसे दिल्ली में खान मार्केट है. इस पोर्टल पर वर्चुअल खान मार्केट बन जाएगा। जैसे लाजपत नगर मार्केट है ऐसे ही इसमें वर्चुअल लाजपत नगर मार्केट बनेगा। छोटी-बड़ी सभी मार्केट इसमें होंगी, आप इस पोर्टल के अंदर जाकर दुकान में शॉपिंग करके आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार उपचुनाव में दोनों सीटों पर कांग्रेस की जमानत जब्त, काम न आया कन्हैया फैक्टर 

इस पोर्टल के बहुत से फायदे हैं

सीएम ने कहा, इस पोर्टल की मदद दिल्ली के हर व्यापारी उद्योगपति का सामान और सेवा पूरी दुनिया तक पहुंच सकेगी और लोग खरीद सकेंगे। इससे हमारे दिल्ली के लोगों का सामान और सेवा पूरी दुनिया तक पहुंचेगी। इस पर स्थानीय स्तर पर भी देखा जा सकता है कि आस-पास कौन-कौन सी दुकान है और सामान खरीदा जा सकता है। आप चाहे तो बाजार के हिसाब से जाकर मार्केट में वर्चुअल  ही घूम सकते हैं या फिर प्रोडक्ट के हिसाब से सर्च कर सकते हैं और सामान खरीद सकते हैं

किसी खास दुकान से सामान खरीदना है तो आप पोर्टल पर दुकान का नाम टाइप करेंगे तो दुकान उपलब्ध हो जाएगी, इसमें हम एग्जीबिशन लगा सकते हैं जो दुनिया भर में देखी जाएगी। अभी तक सिर्फ प्रगति मैदान में एग्जिबिशन होती है. जिसमें तीन से चार प्रोडक्ट की ही एग्जिबिशन होती है। अब आप अपने घर बैठे या अपने फोन पर किसी भी दुकान के सारे प्रोडक्ट देख सकते हैं। कोई नया स्टार्टअप है वह इस पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस भेज सकता है।

सीएम ने कहा, दुनिया में इस तरह का पोर्टल पहली बार बनाया जा रहा है जिसमें दिल्ली के सभी प्रोडक्ट और सभी सर्विस होंगी जो पूरी दुनिया के सामने होंगी। मुझे लगता है इससे दिल्ली की जीडीपी बहुत तेजी से बढ़ेगी, टैक्स कलेक्शन बहुत तेजी से बढ़ेगा, रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे।

एहतियात जरूर बरतें

सीएम ने कहा, इस समय लोग बाजार में जा रहे हैं लेकिन एहतियात नहीं बरत रहे, माक्स नहीं पहन रहे. मेरी आपसे हाथ जोड़कर विनती है कि पिछले साल यही समय था जब कोरोना बहुत तेजी से बढ़ा था क्योंकि लापरवाही हुई थी, कृपया आप लापरवाही ना करिए. कोरोना बहुत खतरनाक बीमारी है एहतियात जरूर बरतें।

मास्क जरूर पहने, कम से कम घर से बाहर निकले

सीएम ने कहा कि डेंगू बहुत तेजी से फैल रहा है, हर हफ्ते 10 मिनट निकालकर गमले या किसी भी ऐसी चीज से पानी निकाल कर फेंक दें. जहां पानी जमा होता है तो इससे बहुत बचाव हो जाएगा। सीएम ने कहा,  कल दिवाली है शाम को सात बजे मैं अपनी कैबिनेट के मंत्रियों के साथ दिवाली का पूजन करने वाला हूं। करीब 2 करोड़ लोग एक साथ पूजन करेंगे कई सारे टीवी चैनलों पर इसका लाइव प्रसारण होगा।