logo-image

हवाई हमले के बाद यूरोपीय संघ ने दोनों देश से किया आग्रह, कहा- भारत-पाक बरते संयम

यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंगलवार को पाकिस्तान में एक आतंकवादी शिविर पर भारत द्वारा हमला करने के बाद भारत और पाकिस्तान से 'अधिकतम संयम' बरतने का आह्वान किया.

Updated on: 27 Feb 2019, 08:47 AM

नई दिल्ली:

यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंगलवार को पाकिस्तान में एक आतंकवादी शिविर पर भारत द्वारा हमला करने के बाद भारत और पाकिस्तान से 'अधिकतम संयम' बरतने का आह्वान किया. भारत के इस हवाई हमले के बाद परमाणु हथियार से लैस दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है. यूरोपीय संघ की प्रवक्ता माजा कोसियांसिच ने संवाददाताओं से कहा, 'हम दोनों देशों के साथ सम्पर्क में हैं और हमारा मानना है कि जरूरी यह है कि सभी अधिकतम संयम बरतें और प्रयास करें कि तनाव और न बढ़े.'

भारत ने कहा कि उसके युद्धक विमानों ने एक आतंकवादी शिविर को निशाना बनाया जहां पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी उसके शहरों पर आत्मघाती हमलों की तैयारी कर रहे थे. भारत ने कहा कि इस हवाई हमले में आतंकवादी समूह जैशे मोहम्मद के 'बड़ी संख्या में' आतंकवादी मारे गए.

ये भी पढ़ें: Air Strike से डरे पाकिस्‍तान के PM इमरान खान की नई धमकी, न्यूक्लियर अथॉरिटी की मीटिंग बुलाई

पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय विमानों ने उसकी वायुसीमा का उल्लंघन किया और देश के उत्तर पश्चिम स्थित बालाकोट में एक 'पेलोड' गिराया. पाकिस्तान ने इसकी निंदा की और इसे 'गैरजरूरी आक्रामकता' की निंदा की और इस बात पर जो दिया कि इसमें कोई क्षति नहीं हुआ या कोई हताहत नहीं हुआ.

गौरतलब है कि पुलवामा में आतंकी हमले का बदला लेते हुए भारतीय वायु सेना ने सोमवार देर रात करीब साढ़े 3 बजे पाकिस्‍तान के बालाकोट स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को तबाह कर दिया. इसके साथ ही पीओके में भी एयर स्ट्राइक कर आतंकियों के ठिकानों को बर्बाद कर दिया. इस काम को वायु सेना के मिराज 2000 के जरिए अंजाम दिया गया. इस हमले में करीब 300 आतंकी मारे गए हैं. हालांकि पाकिस्तान ने इससे इंकार किया है.