logo-image

ईडी ने पोंजी स्कीम मामले में लामजिंगबा समूह की 63 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

ईडी ने पोंजी स्कीम मामले में लामजिंगबा समूह की 63 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

Updated on: 21 Mar 2023, 11:05 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पीएमएलए मामले के तहत मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के सिलसिले में लामजिंगबा ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन सह प्रबंध निदेशक सनसम जैकी सिंह और उनके सहयोगियों की 63,18,52,275 रुपये की अचल और चल संपत्ति कुर्क की है।

यह मामला मणिपुर में एक बड़ी पोंजी स्कीम से जुड़ा है। ईडी ने कहा कि मणिपुर पुलिस द्वारा सनसम जैकी सिंह, एम. रोबिंद्रो सिंह और लामजिंगबा ग्रुप ऑफ कंपनीज के अन्य अधिकारियों के खिलाफ सात संबंधित एफआईआर के आधार पर इस मामले की जांच शुरू की थी, जो 2017 से 2021 की अवधि के दौरान एक धोखाधड़ी और अनधिकृत निवेश/जमा योजना के संचालन का संकेत देती है, जिसने निवेशकों को बहुत अधिक रिटर्न देने का वादा किया और 15000 से अधिक भोले-भाले निवेशकों को लगभग 600 करोड़ रुपये का चूना लगाया।

ईडी को पता चला कि लामजिंगबा ग्रुप ऑफ कंपनीज सनसम जैकी सिंह की अध्यक्षता में अन्य व्यक्तियों की मिलीभगत से 2017-2021 की अवधि के दौरान अत्यधिक रिटर्न के वादे के साथ व्यक्तिगत निवेशकों से अवैध रूप से भारी मात्रा में जमा धन एकत्र करके बड़े पैमाने पर पोंजी स्कीम चला रही थी।

समूह बिना किसी वैध पंजीकरण और लाइसेंस के बैंक या एनबीएफसी की तरह काम कर रहा था। अवैध रूप से एकत्र किए गए धन (ज्यादातर नकद में) को लामजिंगबा समूह की कंपनियों के विभिन्न बैंक खातों में और सनसम जैकी सिंह और उनके सहयोगियों के व्यक्तिगत खातों में स्थानांतरित किया गया था।

ईडी ने कहा, इन फंडों को बाद में अवैध तरीके से कई संपत्तियों के अधिग्रहण के लिए निवेश और उपयोग किया गया था और इन संपत्तियों को बेदाग संपत्ति के रूप में अपराध की आय से अर्जित किया गया था।

इस सिलसिले में ईडी ने 61,85,09,127 रुपये मूल्य की 20 अचल संपत्तियां और 1,33,43,147 रुपये की शेष राशि वाले दो बैंक खातों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है। इससे पहले, मुख्य आरोपी सनसम जैकी सिंह को गिरफ्तार किया गया था और वर्तमान में वह न्यायिक हिरासत में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.