logo-image
लोकसभा चुनाव

ईडी ने सेवा विकास सहकारी बैंक के अधिकारियों के यहां छापेमारी की

ईडी ने सेवा विकास सहकारी बैंक के अधिकारियों के यहां छापेमारी की

Updated on: 30 Jan 2023, 07:45 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने हाल ही में सेवा विकास सहकारी बैंक में धोखाधड़ी से जुड़े एक मामले में पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में दस स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया।

ईडी ने छापे में 2.72 करोड़ रुपये के सोने और हीरे के आभूषण, 41 लाख रुपये नकद, 4 हाई एंड कारें, डिजिटल उपकरण और विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए।

जानकारी के अनुसार, सेवा विकास सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष अमर मूलचंदानी के आवासों और कार्यालयों, रोजरी स्कूल पुणे के विनय अरन्हा और इस घोटाले से लाभान्वित हुए सागर सूर्यवंशी के पते पर तलाशी ली गई।

ईडी ने ऋण धोखाधड़ी के लिए रोजरी एजुकेशन ग्रुप के विनय अरन्हा और अन्य के खिलाफ विमंतल पुलिस स्टेशन, पुणे में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर पीएमएलए जांच शुरू की।

ज्वाइंट रजिस्ट्रार (ऑडिट) ने पूरे सेवा विकास कॉप बैंक का ऑडिट किया और 126 एनपीए ऋण खातों में 429.6 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और हेराफेरी पाई।

ज्वाइंट रजिस्ट्रार ने कहा, अमर मूलचंदानी के नेतृत्व में निदेशक मंडल ने सभी बैंकिंग मानदंडों का उल्लंघन किया था और धन की हेराफेरी करने के लिए शेल संस्थाओं को जानबूझकर ऋण स्वीकृत किया था। इस ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर इसके पूर्व अध्यक्ष अमर मूलचंदानी सहित ऋण लाभार्थियों और बैंक प्रबंधन के खिलाफ कई अतिरिक्त प्राथमिकी दर्ज की गई थीं। आरबीआई ने बैंक का लाइसेंस भी रद्द कर दिया था।

ईडी ने 27 जनवरी को 10 स्थानों पर तलाशी शुरू की थी। अमर मूलचंदानी के आवास पर बैंक पंचों और सीआरपीएफ के साथ आई ईडी की टीम को विरोध का सामना करना पड़ा। ईडी टीम को समझा दिया गया था कि अमर मूलचंदानी वहां नहीं हैं, और अमर के परिवार के बाकी पांच सदस्यों ने झूठ बोला और सर्च टीम को गुमराह करने की कोशिश की। परिवार के सभी सदस्यों ने एक सुनियोजित साजिश के तहत ईडी की कानूनी तलाशी में बाधा डाली और इस समय का उपयोग अमर मूलचंदानी ने सबूत नष्ट करने के लिए किया था।

अधिकारी ने कहा, बाद में यह पाया गया कि अमर मूलचंदानी उसी परिसर में अंदर से बंद कमरे में छिपा हुआ था। नतीजतन, ईडी की शिकायत पर स्थानीय पुलिस ने सभी 6 निवासियों को आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत बुक किया और उन सभी (अमर मूलचंदानी, अशोक मूलचंदानी, मनोहर मूलचंदानी, दया मूलचंदानी, साधना मूलचंदानी और सागर मूलचंदानी) को पुलिस ने ईडी की तलाशी कार्यवाही के निष्कर्ष पर गिरफ्तार किया और उन्हें जेल भेज दिया गया है।

मामले में आगे की जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.