News Nation Logo

जुलाई तक भारत में दी जा चुकी होंगी वैक्सीन की 51.6 करोड़ डोज

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, जुलाई के अंत तक हमारे यहां 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी. इनमें अब तक दी जा चुकी 18 करोड़ खुराक शामिल हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 16 May 2021, 12:28:09 PM
harshavardhan

डॉ हर्षवर्धन के मुताबिक टीकों का उत्पादन रहा है बढ़. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • जुलाई तक 51.6 करोड़ लोगों का टीकाकरण
  • बीते 24 घंटों में आए 3.11 लाख नए केस
  • देश में टीकों का उत्पादन रहा है बढ़

नई दिल्ली:

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जुलाई के अंत तक टीकों की 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी. भारत में अब तक 18 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को खुराकें दी जा चुकी हैं. हर्षवर्धन ने उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान कहा कि बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिये टीकों का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है. हर्षवर्धन ने कहा, 'बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए टीकों के उत्पादन में लगातार वृद्धि की जा रही है. दूसरी ओर फिलहाल जिन टीकों का उत्पादन किया जा रहा है, उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समान रूप से वितरित किया रहा है.'

अब तक दी जा चुकी हैं 18 करोड़ डोज- हर्षवर्धन
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, जुलाई के अंत तक हमारे यहां 51.6 करोड़ खुराकें दी जा चुकी होंगी. इनमें अब तक दी जा चुकी 18 करोड़ खुराक शामिल हैं. स्पुतनिक को मंजूरी दे दी गई है. हर्षवर्धन ने जायडस कैडिला, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की नोवावैक्स वैक्सीन, भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन और जेनोवा एमआरएनए के नए टीकों को मंजूरी दी जानी बाकी है, जिसके बाद अगस्त से दिसंबर के बीच कोविड टीकों की खुराकों की उलपब्धता बढ़कर 216 करोड़ हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन, अब 24 तक रहेंगी पाबंदियां

24 घंटों में आए 3.11 लाख नए केस
इस बीच कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्‍यों की ओर से लगाई गई पाबंदियों का असर अब कोरोना ग्राफ पर दिखने लगा है. देश में अब कोरोना की रफ्तार थमती दिखाई दे रही है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,11,170 नए मामले सामने आए हैं जबकि 4077 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है. नए मामले सामने आने के बाद राज्‍य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 2 करोड़ 46 लाख 84 हजार 77 हो गई है, जबकि पिछले 24 घंटे में 4077 मौतों के बाद देश में कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्‍या 2 लाख 70 लाख 284 तक पहुंच गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2021, 12:28:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.