logo-image

पाकिस्तान में बिजली संकट बरकरार, आर्थिक गतिविधियां ठप

पाकिस्तान में बिजली संकट बरकरार, आर्थिक गतिविधियां ठप

Updated on: 28 Jan 2023, 01:30 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में ईंधन की कमी एक पुरानी समस्या बन गई है, बिजली व्यवस्था अक्सर चरमरा जाती है, जैसा कि 23 जनवरी को हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप बलूचिस्तान और सिंध प्रांतों में ब्लैकआउट की लहर दौड़ गई, लेकिन जल्दी ही कराची, लाहौर और रावलपिंडी के घनी भीड़ वाले शहरों सहित लगभग पूरे देश में फैल गया।

हालांकि बिजली धीरे-धीरे बहाल हो रही है, लेकिन भविष्य में बार-बार होने वाले ब्लैकआउट और लोड-शेडिंग पर काबू पाने का सवाल अभी भी समाधान की गुहार लगा रहा है।

संकट ने इस महीने की शुरुआत में सरकार को शॉपिंग मॉल और बाजारों को रात 8.30 बजे तक बंद करने का आदेश दिया। ऊर्जा संरक्षण उद्देश्यों के लिए।

देश के बिजली क्षेत्र की दयनीय स्थिति इसकी बीमार अर्थव्यवस्था का द्योतक है। अर्थव्यवस्था कोविड-19 के बाद के आर्थिक सुधार के लिए संघर्ष कर रही है, लेकिन बिजली कटौती और महंगी बिजली के घरेलू औद्योगिक उत्पादन और निर्यात बाजारों में प्रतिस्पर्धात्मकता दोनों पर प्रभाव के कारण यह तेजी से मुश्किल हो रही है।

बिजली कटौती ने 23 जनवरी के दौरान लाखों लोगों को बिजली के बिना छोड़ दिया, लगभग चार महीनों में ऐसा दूसरा आउटेज है।

पाकिस्तान में अपने पुराने बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए धन की कमी के कारण अक्सर बिजली की कमी होती है। ऐसे समय में जब पाकिस्तान घटते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच हाल के वर्षो में देश के सबसे खराब आर्थिक संकटों में से एक से जूझ रहा है, अगर वह बिजली संकट से उबर नहीं पाता है, तो इससे उसका औद्योगिक उत्पादन और घरों का दैनिक जीवन और खराब हो जाएगा।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ एक बहुत ही अप्रिय स्थिति का सामना कर रहे हैं, क्योंकि वह संसदीय चुनाव होने से पहले सरकार की एक अच्छी छवि बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने माफी मांगते हुए ट्वीट किया, कल बिजली गुल होने से हमारे नागरिकों को हुई असुविधा के लिए मैं खेद व्यक्त करना चाहता हूं। मेरे आदेश पर बिजली गुल होने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच चल रही है। जिम्मेदारी तय की जाएगी।

हर बार जब भी बिजली गुल होती है, पाकिस्तानी शासन की यह आम बात है, लेकिन हालात में सुधार नहीं हुआ है।

लगातार बिजली कटौती के मूल कारणों का पता लगाने और उनमें सुधार के लिए काम करने के लिए ठोस कदम उठाने के बजाय, पाकिस्तान में ऊपर से नीचे तक आरोप-प्रत्यारोप का खेल शुरू हो जाता है। सत्ता पक्ष इसे पूर्व शासन पर दोष देता है, जबकि उपयोगिता अधिकारी एक दूसरे पर कैस्केडिंग ब्लैकआउट का अनुमान लगाने में विफल रहने या विद्युत शक्ति प्रणाली की मरम्मत में देरी के लिए दोष लगाते हैं।

निकट भविष्य में चुनाव के कारण, पाकिस्तान सरकार बिजली क्षेत्र में बहुत आवश्यक सुधार करने के लिए कठोर कदम उठाने से हिचक रही है। बिजली की खपत को 30 प्रतिशत तक कम करने के लिए शरीफ सरकार द्वारा सभी सरकारी विभागों को निर्देश देने और निजी व्यवसायों और रेस्तरां को रात में जल्दी बंद करने के निर्देश जैसे अग्निशमन उपायों से कुछ समय के लिए बिजली संकट का सामना करने में मदद मिल सकती है।

देश के बिजली क्षेत्र से संबंधित जटिल, संरचनात्मक और वित्तीय मुद्दों को संबोधित करके ही बिजली आउटेज का दीर्घकालिक समाधान खोजा जा सकता है।

पाकिस्तान आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 के अनुसार, स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता 2022 में 41,557 मेगावाट तक पहुंच गई, जबकि आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों की कुल मांग लगभग 31,000 मेगावाट थी, लेकिन बिजली का संचरण और वितरण चरम मांग की तुलना में बहुत कम था और लगभग 9,000 मेगावाट की बिजली की कमी को छोड़कर, 22,000 मेगावाट रहा।

पारेषण और वितरण प्रणाली में मांग-आपूर्ति के अंतर को पाटने और बढ़ती जनसंख्या और आर्थिक गतिविधियों के कारण बढ़ती मांग से निपटने के लिए नए निवेश की जरूरत है।

वर्तमान आर्थिक स्थिति पाकिस्तान को बिजली के बुनियादी ढांचे में निवेश करने की अनुमति नहीं देती है। पहले, इस्लामाबाद भूकंप और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं को लोगों के गुस्से और हताशा को शांत करने के लिए बिजली संचरण और वितरण बुनियादी ढांचे के टूटने के लिए जिम्मेदार मानता था, लेकिन आजीविका और व्यावसायिक निहितार्थो को देखते हुए लोगों द्वारा इस बहाने को अच्छी तरह से नहीं लिया जाता है।

संसाधनों की कमी के कारण देश को बिजली पारेषण और वितरण बुनियादी ढांचे में निवेश करने में बहुत मुश्किल होगी। वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एस एंड पी ग्लोबल ने दिसंबर 2022 में पाकिस्तान की दीर्घकालिक सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग को बी से एक पायदान घटाकर सीसीसी प्लस कर दिया, जो देश के बाहरी राजकोषीय और मेट्रिक्स के निरंतर कमजोर होने को दर्शाता है। यह विदेशी निवेश को आकर्षित करने और यहां तक कि सहायता और सहायता की संभावनाओं को और खराब करेगा।

जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के माध्यम से पाकिस्तान में निवेश 2022 की पहली छमाही में 56 प्रतिशत कम हो गया है। फुडन यूनिवर्सिटी ने इसके लिए बीआरआई की बदलती प्रकृति को जिम्मेदार ठहराया है, क्योंकि यह तनावपूर्ण वैश्विक अर्थव्यवस्था के संयोजन के अनुकूल है, कुछ बीआरआई देशों में ऋण संकट और दुनिया में चीन की बदलती स्थिति जो इसे जोखिम के प्रति अधिक प्रतिकूल बनाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.