logo-image

Electoral Bonds: जानिए कौन हैं सैंटियागो मार्टिन, जिनकी कंपनी ने दिया 1300 करोड़ से ज्यादा का चंदा

Electoral Bonds: चुनावी बॉन्ड का डेटा सामने आने के बाद फ्यूचर गेमिंग व होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड चर्चा में है. क्योंकि ये एक मात्र कंपनी है जिसने 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा के इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे. इस कंपनी के मालिक सैंटियागो मार्टिन है.

Updated on: 15 Mar 2024, 10:50 AM

highlights

  • सैंटियागो मार्टिन की कंपनी ने दिया सबसे ज्यादा चंदा
  • इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए दान किए 1368 करोड़
  • सबसे ज्यादा दान देने वाले बने भारत के 'लॉटरी किंग'

नई दिल्ली:

Electoral Bonds: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने गुरुवार को चुनावी बॉन्ड का डेटा सार्वजनिक कर दिया. चुनाव आयोग की ओर से जारी किए इस डेटा को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 12 मार्च को आयोग को सौंपा था. जब से ये डेटा चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सार्वजनिक किया गया है.  तभी से हर कोई ये जानने की कोशिश कर रहा है कि राजनीतिक पार्टियों को सबसे ज्यादा दान यानी चुनावी बॉन्ड दिए. इस सूची में सबसे बड़े दानी यानी चुनावी बॉन्ड खरीदने वाली कोयंबटूर की फ्यूचर गेमिंग व होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई गिरावट, जानें कहां क्या हैं तेल के रेट

इस कंपनी ने 1368 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड खरीदे. जो इस सूची में सबसे ज्यादा पैसा देने वाली कंपनी है. बता दें कि फ्यूचर गेमिंग कंपनी की स्थापना 1991 में सैंटियागो मार्टिन ने की थी. जिन्हें भारत का लॉटरी किंग कहा जाता है. उनकी कंपनी फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान देने वाली इकलौती कंपनी है.

1300 से ज्यादा कंपनियों ने दिया 12,155 करोड़ दान

चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गे इलेक्टोरल बॉन्ड के डेटा के मुताबिक, अप्रैल 2019 से खरीदे गए चुनावी बॉन्ड के कुल मूल्य का आधा हिस्सा 23 कंपनियों का है. ईसीआई द्वारा प्रकाशित डेटा के मुताबिक, एसबीआई ने कुल 12,155.51 करोड़ रुपये के बॉन्ड का विवरण दिया है. जो पिछले पांच सालों में 1,300 से अधिक कंपनियों ने खरीदे थे.

ये भी पढ़ें: Earthquake Today: भूकंप के तेज झटकों से कांपा देश का ये राज्य, इतनी तेजी से कांपी धरती

कौन हैं सैंटियागो मार्टिन

सैंटियागो मार्टिक को 'लॉटरी किंग ऑफ इंडिया' के नाम से जाना जाता है. उनके धर्मार्थ ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, सैंटियागो मार्टिन अपने करियर के शुरूआती दिनों में म्यांमार के यांगून में मजदूरी किया करते थे. साल 1988 में वह भारत लौट आए. उसके बाद उन्होंने तमिलनाडु में आकर लॉटरी बिजनेस शुरू किया. इसके बाद उन्होंने अपने कारोबार का विस्तार कर्नाटक और केरल में भी किया. वहां से उन्होंने नॉर्थ ईस्ट में लॉटरी का बिजनेस शुरू कर दिया. यहां से सैंटियागो मार्टिन ने भूटान और नेपाल में भी अपनी कंपनी शुरू कर दी. लॉटरी के बिजनेस में उन्हें खूब फायदा हुआ.

कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट में शुरू किया काम

धर्मार्थ ट्रस्ट की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, सैंटियागो मार्टिन ने लॉटरी के बाद कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, कपड़ा और हॉस्पिटैलिटी समेत अन्य बिजनेस में भी किस्मत आजमाई. सैंटियागो मार्टिन ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ लॉटरी ट्रेड एंड अलाइड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष भी हैं, जो कि भारत में लॉटरी व्यापार के उत्थान और विश्वसनीयता को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं. उनकी कंपनी प्रतिष्ठित विश्व लॉटरी असोसिएशन फ्यूचर गेमिंग सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की सदस्य भी है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज तेलंगाना दौरा, हैदराबाद में करेंगे रोड शो, जनसभा को भी करेंगे संबोधित

13 राज्यों में फैला है कंपनी का कारोबार

फ्यूचर गेमिंग कंपनी का कारोबार देश के 13 राज्यों में फैला हुआ है. जहां 1,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. फ्यूचर गेमिंग कंपनी जिन राज्यों में लॉटरी का कारोबार कर रही है उनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, गोवा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब शामिल हैं. बता दें कि नागालैंड और सिक्किम में फ्यूचर लोकप्रिय 'डियर लॉटरी' का एकमात्र वितरक है.

ये भी पढ़ें: EC ने वेबसाइट पर डाला इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा डेटा, देखें चंदे की राशि और डोनर्स के नाम