logo-image

PK को कांग्रेस की दो टूक, इन शर्तों को मानने पर ही मिलेगी पार्टी में एंट्री

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (PK) का कांग्रेस पार्टी में जाना लगभग तय माना जा रहा है. PK की ओर से कांग्रेस आलाकमान को सौंपे गए चुनाव की रणनीति की कार्य योजना का अध्ययन करने के लिए गठित समिति ने पार्टी अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट सौंप है.

Updated on: 23 Apr 2022, 11:02 AM

highlights

  • चुनावी रणनीतिकार PK के सुझावों को कांग्रेस पार्टी ने की तारीफ
  • कांग्रेस से जुड़ने के बाद TMC और TRS से तोड़ने पड़ेंगे संबंध
  • PK ने भी चुनाव वाले राज्यों में फैसला लेने के लिए मांगा फ्री हैंड

नई दिल्ली:

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (PK) का कांग्रेस पार्टी में जाना लगभग तय माना जा रहा है. PK की ओर से कांग्रेस आलाकमान को सौंपे गए विधानसभा और लोकसभा चुनाव की रणनीति की कार्य योजना का अध्ययन करने के लिए गठित समिति ने पार्टी अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. इस रिपोर्ट में कांग्रेस के ज्यादातर नेता उन्हें पार्टी में शामिल करने में पक्ष में अपनी राय दी है.  कांग्रेस के नेताओं ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को लेकर पेश रिपोर्ट में उनको पार्टी में शामिल करने पर सहमति जताते हुए यह भी साफ कर दिया है कि उन्हें पार्टी में शामिल होने से पहले दूसरे राजनीतिक दलों से खुद को अलग करना होगा. अगर कांग्रेस ये मांग मान जाते हैं तो जल्द ही वो कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे. गौरतलब है कि पार्टी नेता और प्रशांत की कार्य योजना का अध्ययन करने के लिए गठित समिति के सदस्य दिग्विजय सिंह ने कहा कि चुनाव रणनीतिकार के तौर पर जो बात बताई हैं, वह अच्छे फॉर्मेट में हैं. कई अच्छे सुझाव हैं. उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि उनके पार्टी में शामिल होने पर उनका कोई विरोध नहीं है.

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस पार्टी में जाने की अटकलों के बीच कांग्रेस  के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि वे इस वक्त कई राजनीतिक पार्टियों के साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे इस वक्त जिन पार्टियों के साथ काम कर रहे हैं, उनमें तृणमूल कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति खास तौर से शामिल हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि वह कांग्रेस में शामिल होने से पहले खुद को दूसरे दलों से खुद को अलग कर पूरी तरह सिर्फ कांग्रेस के लिए काम करना होगा. उन्होंने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी जल्द ही किशोर के कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की औपचारिक ऐलान कर सकती हैं. गौरतलब है कि पार्टी के अंदर उनकी भूमिका कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ चर्चा के बाद तय की जाएगी.

प्रशांत किशोर ने मांगा फ्री हैंड
चुनावी रणनीतिकार को पार्टी में शामिल होने से पहले कांग्रेस ने जहां उनके सामने शर्त रख दी है. वहीं, कप्रशांत ने भी अपनी तरफ से कुछ मांगे रखी है. बताया जाता है कि किशोर ने भी अपनी चुनावी रणनीति और अपनी कार्ययोजना को लागू करने के लिए फ्री हैंड की मांग की है. इसके अलावा किशोर ने दूसरी मांग ये रखी है कि वह सिर्फ वे सिर्फ कांग्रेस अध्यक्ष को ही रिपोर्ट करना चाहते हैं. इसके साथ उन्होंने चुनाव वाले राज्यों में अपनी रणनीति को लागू करने के लिए जरूरी अधिकार की भी मांग की है. प्रशांत ने साफ भी साफ कर दिया है कि अंतिम फैसला इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Corona Pandemic: दिल्ली सरकार ने स्कूलों को लेकर जारी की ये खास गाइडलाइंस

दस जनपथ में हुई बैठक
प्रशांत किशोर के कांग्रेस ज्वाइन करने की खबरों के बीच शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास दस जनपथ पर पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और संगठन प्रभारी केसी वेणुगोपाल की लंबी चर्चा हुई. पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में प्रशांत किशोर भी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जल्द राहुल गांधी से चर्चा कर प्रशांत किशोर के मामले में अंतिम फैसला करेंगी.