logo-image

पश्चिम बंगाल समेत इन 4 राज्यों में नहीं होंगे उपचुनाव, निर्वाचन आयोग ने टाला

असम, केरल, तमिलनाडु और बंगाल में नहीं होंगे उपचुनाव: चुनाव आयोग

Updated on: 29 Sep 2020, 02:29 PM

नई दिल्ली:

असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा उपचुनाव टल गए हैं. भारतीय निर्वाचन आयोग ने घोषणा की है कि चार राज्यों असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में कुल 7 सीटों पर अभी उपचुनाव नहीं होंगे. आयोग की ओर से कहा गया है कि हमने इन राज्यों के इस स्टेज में उपचुनावों की घोषणा नहीं करने का फैसला किया है. चुनाव आयोग ने उपचुनाव कराने पर संबंधित राज्यों के चुनाव अधिकारियों और मुख्य सचिवों से मिली जानकारी पर गौर करने के बाद ही यह निर्णय लिया है. 

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर जलाने पर भड़के मोदी, बिना नाम लिए कांग्रेस पर बोला बड़ा हमला

असम, केरल और तमिलनाडु दो-दो सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जबकि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव कराए जाने हैं. पिछले दिनों चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया था कि उपचुनाव कराने पर संबंधित राज्यों के चुनाव अधिकारियों और मुख्य सचिवों से मिली जानकारी पर गौर करने के बाद ही चुनाव आयोग कोई निर्णय लेगा. अब आयोग ने बताया है कि इन राज्यों के मुख्य सचिवों / मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से चुनाव और इससे संबंधित मुद्दों के संचालन में कठिनाइयों को व्यक्त करने वाले इनपुट मिले है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने की किसानों से बात, मोदी सरकार पर बोला बड़ा हमला

इसके अलावा आयोग ने लोकसभा की एक सीट और विधानसभा की 57 सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. एकमात्र बिहार की वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर 7 नवंबर को उपचुनाव होगा. मणिपुर की 2 विधानसभा सीटों पर भी 7 नवंबर को उपचुनाव होगा. जबकि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों की 55 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव की सभी सीटों के नतीजे 10 नंवबर को घोषित किए जाएंगे.