logo-image

शिमला नगर निगम चुनाव के लिए मतदान शुरू

शिमला नगर निगम चुनाव के लिए मतदान शुरू

Updated on: 02 May 2023, 10:50 AM

शिमला:

भारत के सबसे पुराने नगर निकायों में से एक शिमला नगर निगम के 34 वाडरें के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया। सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच होने वाले सीधे मुकाबले में 102 उम्मीदवार मैदान में हैं।

वोटों की गिनती गुरुवार को होगी।

मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों पर लोग पहुंचने शुरू हो गए थे।

एक चुनाव अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि चुनाव प्रक्रिया शुरू होने में देरी की कोई खबर नहीं है।

कुल 93,920 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें जिनमें 44,161 महिलाएं शामिल हैं। आधे वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

भाजपा ने 23 वाडरें से महिला उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 18 वाडरें से। दोनों पार्टियां सभी 34 वाडरें पर चुनाव लड़ रही हैं। आप और माकपा ने क्रमश: 21 और चार सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं।

जहां कांग्रेस ने पुराने और मर्ज किए गए दोनों क्षेत्रों के लिए एक समान कर व्यवस्था के लिए नीतियों का वादा किया है, वहीं भाजपा ने हर महीने हर घर को 40,000 लीटर मुफ्त पानी देने का वादा किया है।

नगर निगम का पांच साल का कार्यकाल जून 2022 में समाप्त हो गया था, लेकिन वाडरें के परिसीमन को चुनौती देने वाले अदालती मामले के कारण चुनाव नहीं हो सका।

पिछली भाजपा सरकार ने वाडरें की संख्या 34 से बढ़ाकर 41 की थी।

सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सरकार ने जनवरी में सात नए वाडरें को खत्म कर दिया था।

भाजपा ने 2017 के चुनावों में 32 साल में पहली बार 17 वार्ड जीतकर नगर निकाय कांग्रेस से छीन लिया। कांग्रेस ने 12 वार्ड, माकपा ने एक और निर्दलीय ने चार वार्ड जीते।

--आईएएनपस

एकेजे

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.