logo-image

आठ महीने के बच्चे ने इलाज के लिये की 400 किमी की यात्रा, कोविड-19 की पुष्टि के बाद मौत

बच्चे को कुछ बीमारियों के इलाज के लिये अरुणाचल प्रदेश के तोमो रिबा इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल सांइसेज से यहां नॉर्थ ईस्टर्न इंदिरा गांधी रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ हैल्थ एंड मेडिकल साइंसेज (एनईआईजीआरआईएचएमएस) भेजा गया था.

Updated on: 07 Jul 2020, 04:18 PM

नई दिल्ली:

बीमारी से इलाज के लिये अरुणाचल प्रदेश से मेघालय तक लगभग 400 किलोमीटर का सफर करने वाले आठ महीने के एक बच्चे ने कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के कुछ ही घंटों बाद दम तोड़ दिया. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बच्चे को कुछ बीमारियों के इलाज के लिये अरुणाचल प्रदेश के तोमो रिबा इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल सांइसेज से यहां नॉर्थ ईस्टर्न इंदिरा गांधी रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ हैल्थ एंड मेडिकल साइंसेज (एनईआईजीआरआईएचएमएस) भेजा गया था. बच्चे के माता-पिता उसे सड़क मार्ग से शिलांग ले कर आए थे. वे सोमवार को तड़के अस्पताल पहुंच गए थे.

मेघालय के स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने कहा, उनके अस्पताल पहुंचने पर जांच के लिये बच्चे के नमूने लिये गए. जांच रिपोर्ट में बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. शाम को उसकी मौत हो गई. उन्होंने कहा कि बच्चे के माता-पिता और वाहन चालक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाए गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि मेघालय में कोविड-19 से हुई यह दूसरी मौत है. पहली मौत 15 अप्रैल को हुई थी. राज्य में अब तक 89 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 44 का इलाज चल रहा है और 43 लोग ठीक हो गए हैं, जबकि दो कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है. 

भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या सात लाख के पार नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 के 22,252 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर सात लाख के पार पहुंच गए. महज पांच दिन में ही संक्रमण के मामले छह लाख से सात लाख हो गए हैं. वहीं इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या भी 20,000 के पार पहुंच गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीडिया से बातचीत करते हुए यह जानकारी साझा की.

यह भी पढ़ें-राजस्थान में कोरोना के 234 नए मामले, कुल आंकड़ा 21 हजार के करीब

नोएडा के पुलिसकर्मी दान करेंगे प्लाजमा
कोरोना वायरस से जंग जीतकर लौटे नोएडा के पुलिसकर्मी संक्रमित लोगों के उपचार के लिए अपना प्लाज्मा देंगे. अपर पुलिस उपायुक्त (नोडल अधिकारी कोविड-19) अंकुर अग्रवाल ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर जिले में 50 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि इनमें 30 पुलिसकर्मी स्वस्थ होकर अस्पताल से घर लौट आए हैं, जबकि 19 पुलिसकर्मियों का उपचार जनपद के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. उन्होंने बताया कि एक पुलिसकर्मी की कोविड-19 की वजह से मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें-कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7 लाख के पार, 24 घंटे में 22 हजार नए मामले

30 पुलिसकर्मियों ने प्लाजमा दान करने की इच्छा जाहिर की
अग्रवाल ने बताया कि ठीक होकर आए 30 पुलिसकर्मियों में से एक थानाध्यक्ष सहित दर्जनभर पुलिसकर्मियों ने इच्छा जाहिर की है कि वे कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए अपना प्लाज्मा देंगे. उन्होंने बताया कि नियमानुसार कोविड-19 से ठीक होने के 28 दिन बाद ही मरीज अपना प्लाज्मा दान कर कर सकता है. जो पुलिसकर्मी अभी अस्पताल से घर आए हैं, उनका 28 दिन पूरा नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 से उबर चुके कई पुलिसकर्मी प्लाज्मा देने को लेकर उत्साहित हैं.