News Nation Logo

बकरीद का दिखा चांद, जानिए कब मनाया जाएगा Eid al-Adha का त्योहार?

दिल्ली जामा मस्जिद के नायब शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी (Syed Shaban Bukhari, Naib Shahi Imam Jama Masjid, Delhi)  ने रविवार को यह घोषणा की.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 11 Jul 2021, 11:40:28 PM
eid ul adha 2021

eid ul adha 2021 (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

इस साल 21 जुलाई को बकरीद ( Eid Al Adha 2021 to be celebration ) बनाई जाएगी. दिल्ली जामा मस्जिद के नायब शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी (Syed Shaban Bukhari, Naib Shahi Imam Jama Masjid, Delhi)  ने रविवार को यह घोषणा की. सैयद शाबान ने कहा कि ईद-उल-अजहा का त्योहार 21 जुलाई को मनाया जाएगा. आपको बता दें कि रविवार को इस्लामी माह जिलहिज्जा का चांद कई जगहों पर देखा गया. उलेमा-ए-अहले सुन्नत की ओर से घोषणा की गई कि  21, 22 व 23 जुलाई तक लगातार तीन दिन क़ुर्बानी की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःबीजेपी दफ्तर में राष्ट्रीय सचिवों की बैठक शुरू, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

वहीं, मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार के मुफ्ती अख्तर हुसैन मन्नानी ने जानकारी देते हुए बताया कि दीन-ए-इस्लाम में कुर्बानियों का विशेष स्थान है. उसी में से कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा भी है. उन्होंने कहा कि इस बार यह त्योहार 21 जुलाई को मनाया जाएगा. नायब काजी मुफ्ती मोहम्मद अजहर शम्सी के अनुसार इस्लाम में कुर्बाली का मतलब जान व माल को अल्लाह के रास्ते पर खर्च करना है. जिसमें अमीर और गरीबों को बराबरी का दर्जा होता है. 

यह भी पढ़ेंःप्रधानमंत्री के प्रस्तावित वाराणसी दौरे से ठीक पहले CS और DGP का दौरा

जानकारी के अनुसार 12 जुलाई से इस्लामिक कैंलडर का अंतिम माह शुरू होने जा रहा है. यह माह जुल हिज्जा के नाम से जाना जाता है और इस्लाम में इसका बहुत अधिक महत्व है.  यह महीन हज यात्रा को अदा करने का होता है और इसके 10वें दिन कुर्बानी यानी ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जाता है.

First Published : 11 Jul 2021, 10:51:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.