logo-image

ED चार्जशीट: जैकलीन को सुकेश के अपराधों के बारे में पता था, फिर भी उसे महंगे उपहार मिले

जैकलीन फर्नांडीज ने अपने वकील के माध्यम से दावा किया था कि उन्हें सुकेश की असली पहचान के बारे में पता नहीं था और उन्हें एक बहुत लोकप्रिय राजनीतिक परिवार से आने वाले शेखर के रूप में जानती थी. 

Updated on: 31 Aug 2022, 09:35 PM

मुंबई:

प्रवर्तन निदेशालय ने अपने आरोप पत्र में कहा कि अभिनेता जैकलीन फर्नांडीज ने अपने आपराधिक इतिहास के बारे में जानने के बावजूद अपराधी सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrashekhar) के महंगे आभूषण और उपहार का आनंद लिया. ईडी की चार्जशीट के अनुसार, यह स्पष्ट है कि जैकलीन फर्नांडीज अपने आपराधिक इतिहास के बारे में जानने के बावजूद आरोपी सुकेश चंद्रशेखर द्वारा प्रदान किए गए कीमती सामान, आभूषण और महंगे उपहारों का आनंद ले रही थी. दर्ज किए गए बयानों से यह स्पष्ट है कि उसने जानबूझकर अपने आपराधिक अतीत को नजरअंदाज करना पसंद किया और उसके साथ वित्तीय लेनदेन करना जारी रखा. न केवल उसे बल्कि उसके परिवार के सदस्यों और दोस्तों को रिश्ते से फायदा हुआ है. 

चार्जशीट के अनुसार, आरोपी जैकलीन फर्नांडीज यह जानने के बावजूद कि सुकेश चंद्रशेखर ने अपराध किए हैं और अपराधों से संबंधित विभिन्न आपराधिक गतिविधियों के माध्यम से उत्पन्न अपराध की आय में से अपराध की आय का हिस्सा सीधे भारत और विदेशों में भी प्राप्त किया गया है. जैकलीन फर्नांडीज द्वारा अपने और अपने परिवार के सदस्यों द्वारा उपयोग और आनंद के लिए पैसे लिए. इस तरह आरोपी जैकलीन फर्नांडीज की बहन और भाई के खातों में किए गए हस्तांतरण के रूप में ऋण राशि के रूप में पेश किया और पिता और मां के लिए कार भी खरीदी. आरोपी जैकलीन फर्नांडीज और इस तरह अपराध की आय अर्जित की और उसका आनंद लिया. जैकलीन फर्नांडीज ने अपने वकील के माध्यम से दावा किया था कि उन्हें सुकेश की असली पहचान के बारे में पता नहीं था और उन्हें एक बहुत लोकप्रिय राजनीतिक परिवार से आने वाले शेखर के रूप में जानती थी. 

ये भी पढ़ें : सड़कें, पुल और टावर: पैंगोंग झील के पार इंफ्रास्ट्रक्चर को ऐसे गति दे रहा चीन

हालांकि, ईडी ने आरोप लगाया कि बातचीत के एक महीने के भीतर उसे समाचार लेख मिले, जिसके माध्यम से उसे सुकेश चंद्रशेखर की असली पहचान के बारे में पता चला, लेकिन उसने उपहार स्वीकार करना जारी रखा. चार्जशीट के अनुसार, इस प्रकार यह सुरक्षित रूप से निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि पैसे के लालच ने सुनिश्चित किया कि जिस व्यक्ति के साथ वह उलझ रही थी उसका आपराधिक इतिहास कोई मायने नहीं रखता था. इसके अलावा, आरोपी जैकलीन फर्नांडीज ने उसे और उसके रिश्तेदारों द्वारा प्राप्त उपहारों के संबंध में अपना रुख लगातार बदल दिया है. केवल सबूतों और रिकॉर्ड पर बयानों के साथ टकराव के बाद ही उसने विवरण का खुलासा किया. चार्जशीट में आगे कहा गया है कि फिर भी वह सुकेश द्वारा उसके लिए खरीदी गई कुछ संपत्तियों के संबंध में इनकार कर रही थी और उस पहलू में सबूत एकत्र करने से जांच चल रही है. गौरतलब है कि ईडी ने जैकलीन फर्नांडीज पर 200 करोड़ रुपये के जबरन वसूली रैकेट के "अपराध की आय" का जानबूझकर उपयोग करने और रखने का आरोप लगाया है. वित्तीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि जैकलीन को छह महीने में 7 करोड़ रुपये से अधिक का उपहार मिला.