logo-image

नीरव मोदी के हीरे-जवाहरात हांगकांग से वापस लाई ED, 1350 करोड़ है कीमत

प्रवर्तन निदेशालय ने हांगकांग से 1350 करोड़ रुपए के 108 खेप बरामद किए हैं. इन 108 खेपों में 2341 किलो मोती, हीरे, चांदी के गहने शामिल हैं.

Updated on: 11 Jun 2020, 09:20 AM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने हांगकांग से 1350 करोड़ रुपए के 108 खेप जब्त किए हैं. इन 108 खेपों में 2341 किलो मोती, हीरे, चांदी के गहने शामिल हैं. ये सारी खेप भारत लाई जा चुकी है. इन सभी की कीमत कुल मिलाकर 1350 करोड़ रुपए बताई जा रही है. ये पूरी खेप भगौड़े नीरव मोदी और उनके चाचा मेहूल चौकसी की बताई जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि यह सबसे बड़ी बरामदगी में से एक है. दरअसल नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पंजाब नेशनल बैंक में 14 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का घोटाला कर भाग चुके हैं. ऐसे में ईडी लगातार इनपर अपना शिकंजा कस रही है. इसी के तहत दोनों के खिलाफ ई़डी ने अब ये बड़ी कार्रवाई की है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जो 108 खेप भारत लाई गई हैं उनमें से 32 नीरव मोदी की हैं और 76 मेहुल चौकसी की. इससे पहले भी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के 33 कंसाइंमेंट दुबई और हांगकांग से जब्त किए जा चुके हैं. इनकी कीमत 137 करोड़ रुपए थी. बता दें, नीरव मोदी इस समय लंदन की जेल में बंद है जबकि मेहुल चौकसी एंटिगा की नागरिकता लेकर वहीं छिपा हुआ है. 8 जून को मुंबई की स्पेशल PMLA कोर्ट नीरव मोदी की 1400 करोड़ की संपत्ति जब्त करने के आदेश दे चुकी है.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 संक्रमितों के उपचार में लापरवाही पर केजरीवाल सरकार को नोटिस, शाह से मिले दिल्ली सीएम

धारा 12(2) और आठ के तहत इन परिसंपत्तियों को कुर्क कर सकती है FEO

एफईओए के प्रभाव में आने के दो साल बाद यह देशभर में पहला ऐसा मामला है जब इस कानून के तहत किसी की संपत्ति की कुर्की का आदेश दिया गया है. इस आदेश के बाद केंद्र सरकार एफईओए की धारा 12(2) और आठ के तहत इन परिसंपत्तियों को कुर्क कर सकती है. शारदुल अमरचंद मंगलदास विधि फर्म से जुड़े वरिष्ठ अधिवक्ता नितेश जैन इस मामले में पीएनबी की ओर से पेश हुए. उन्होंने कहा कि अदालत ने केवल उन्हीं संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया है जो बैंक के पास गिरवी नहीं रखी गयी हैं. हालांकि विशेष अदालत ने निदेशालय को मोदी के मालिकाना हक वाली और आयकर विभाग द्वारा जब्त की गयी पेंटिंग को कुर्क करने की अनुमति नहीं दी.

यह भी पढ़ें:  जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक बार फिर शुरू हुई मुठभेड़

बंबई उच्च न्यायालय पहले ही इन्हें नीलाम कर धन जमा करने का आदेश दे चुका है. फिलहाल इससे मिलने वाली राशि को वितरित नहीं किया जाएगा। विशेष अदालत ने कहा कि ईडी के पास छूट है कि वह आयकर विभाग के नियंत्रण वाली पेंटिंग हासिल करने के लिए कानूनी उपाय करे. नीरव मोदी (49) वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में बंद हैं. मोदी को वहां मार्च 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था। भारत उनके खिलाफ वहां की अदालत में प्रत्यपर्ण की कानूनी लड़ाई लड़ रहा है.