logo-image

कटरा, अलीगढ़ समेत देश के इन हिस्सों में आया भूकंप, जान-माल का नुकसान नहीं

भारत में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. गुरुवार की सुबह भी देश के कई हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं.

Updated on: 24 Jul 2020, 08:27 AM

नई दिल्ली:

भारत में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. गुरुवार की सुबह भी देश के कई हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. जम्मू कश्मीर के कटरा महाराष्ट्र के पालघर और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में आज सुबह हल्का भूकंप आया. इन तीनों जगहों पर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 के आसपास मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी पुष्टि की है. हालांकि इस दौरान कहीं से भी नुकसान की खबर नहीं है.

यह भी पढ़ें: भोपाल में आज रात से इतनी तारीख तक होगा Total Lockdown, जान लें Guidelines

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, जम्मू कश्मीर में आज सुबह 5:11 बजे भूकंप आया. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई. यहां भूकंप का केंद्र कटरा में 89 किमी पूर्व में था. जबकि उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में आज सुबह 6 बजकर 2 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. यहां भी भूकंप की तीव्रता 3 मापी गई. वहीं महाराष्ट्र के पालघर में रात 12.26 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 3.1 थी. हालांकि इन जगहों पर किसी तरह के जान माल का नुकसान नहीं है.

पिछले करीब डेढ़ महीने से देशभर के अलग-अलग हिस्सों में धरती के नीचे हलचल हो रही है. मिजोरम में महीनेभर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. मिजोरम के चार जिलों चंफाई, सईतुआल, सईहा और सेरछिप में 18 जून से लेकर अब तक कुल 22 बार भूकंप आ चुके हैं, जिनकी तीव्रता 4.2 से 5.5 के बीच दर्ज की गई थी. इन जिलों में चंफाई सबसे अधिक प्रभावित हुआ था. ऐसे में कई गांवों में लोगों ने अस्थायी तंबू बनाए हैं और जिला प्रशासन ने उन्हें तिरपाल, पानी के बैरल, सोलर लैंप और प्राथमिक चिकित्सा किट मुहैया कराया है.

यह भी पढ़ें: भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप झेल रहा नेपाल, 132 लोगों की मौत

इसके अलावा अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, असम, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में भी लगातार भूकंप के झटके महसूस हो रही हैं. इस घटना से लोगों के अंदर भी डर बना हुआ है. उधर, राष्ट्रीय राजधानी में जोरदार भूकंप की स्थिति में ज्यादा खतरे वाली इमारतों को चिन्हित करने, ढांचों के भूकंप को सहन करने की क्षमता आदि को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं.