logo-image

भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप झेल रहा नेपाल, 132 लोगों की मौत

नेपाल इस वक्त भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप झेल रहा है. इसके चलते देश में अब तक 132 लोगों की मौत हो गई है जबकि 128 लोग घायल हो गए हैं.

Updated on: 24 Jul 2020, 07:49 AM

नई दिल्ली:

नेपाल इस वक्त भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप झेल रहा है. इसके चलते देश में अब तक 132 लोगों की मौत हो गई है जबकि 128 लोग घायल हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक इस आपदा में 998 परिवारों के प्रभावित होने की खबर है जबकि 53 लोग लापता हैं. ये आंकड़े 23 जुलाई तक के बताए जा रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर बिहार के 10 जिलों की करीब छह लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है और 18,612 लोगों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 10 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण एवं खगड़िया जिले के 55 प्रखंडों के 282 पंचायतों की करीब छह लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है. वहां से सुरक्षित निकाले गए 18,612 लोग दस राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं . जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागमती नदी सीतामढी, मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में, बूढी गंडक मुजफ्फरपुर एवं समस्तीपुर में, कमला बलान मधुबनी में, लालबकिया पूर्वी चंपारण में, अधवारा सीतामढी में, खिरोई दरभंगा में और महानंदा किशनगंज एवं पूर्णिया जिला में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है .

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि जुलाई महीने में भारी बारिश के बावजूद सभी तटबंध सुरक्षित हैं तथा तकनीक के उपयोग और विभाग की अतिरिक्त सतर्कता के कारण तटबंध पर उत्पन्न खतरों को समय रहते टाला जा सका है. बिहार में बाढ़ के खतरे के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 21 टीमों को राज्य के विभिन्न संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है.