News Nation Logo

दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Capital Delhi ) की धरती सोमवार रात को भूकंप के झटकों से हिल उठी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 05 Jul 2021, 11:26:21 PM
df

Earthquake (Photo Credit: ANI)

highlights

  • दिल्ली की धरती सोमवार रात को भूकंप के झटकों से हिल उठी
  • भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर से दस किलोमीटर दूर उत्तर में था
  • भूकंप में अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई 

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Capital Delhi ) की धरती सोमवार रात को भूकंप के झटकों से हिल उठी. दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. सोमवार रात 10 बजकर 36 मिनट पर दिल्ली-एनसीआर में भूकंप ( Earthquake ) आया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Center for Seismology ) के अनुसार, इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर से दस किलोमीटर दूर उत्तर में था. हालांकि भूकंप में अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.7 रही. वहीं, भूकंप की वजह से लोग अपने-अपने घरों से बाहर की ओर निकल कर भागे. लोगों में भूकंप का खौफ इस कदर था कि वो घंटे भर तक भी अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सके.

यह भी पढ़ेंःकोरोना से उबरने के बाद गल रही हैं हड्डियां, पहली बार मुंबई में सामने आए 3 केस

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ सालों में ज्यादा भूकंप देखने को मिल रहे हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि ये भूकंप कम तीव्रता वाले होते हैं. जिसकी वजह से किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं रहती. इससे पहले दिल्ली में 20 जून को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप 20 जून यानी रविवार को दोपहर 12 बजकर 2 मिनट पर दिल्ली में भूकंप ( Earthquake ) आया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Center for Seismology ) के अनुसार, भूकंप का केंद्र दिल्ली से 8 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में सतह से 7 किलोमीटर की गहराई में था. दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके ( Punjabi Bagh area ) में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. यहां इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.1 थी.

यह भी पढ़ेंःबीजेपी-शिवसेना में मिटने लगी दूरियां? गठबंधन पर फडणवीस के जवाब से महाराष्ट्र में सियासी उलटफेर की अटकलें

इससे पहले 18 जून को गुजरात के कच्छ में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के अनुसार, दोपहर 3.45 बजे आए भूकंप का केंद्र भचाऊ के उत्तर-पश्चिम में 11 किमी उत्तर में बांधल के पास था और इसकी गहराई 26.7 किमी थी. भचाऊ, गांधीधाम, दुधई और यहां तक कि भुज जैसे शहरों में भी झटके महसूस किए गए, जहां कई लोग घबरा गए और अपने घरों से बाहर निकल गए. किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं रही.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Jul 2021, 10:55:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.