logo-image

Earthquake: एक बार फिर हिली धरती, भूकंप के तेज झटके से सहमे लोग

Earthquake In India : देश में एक बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. त्रिपुरा के धर्मनगर में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. हालांकि इसकी तीव्रता काफी कम थी.

Updated on: 09 Sep 2023, 05:16 PM

नई दिल्ली:

Earthquake In India : मोरक्को के बाद भारत में भी धरती हिली है. त्रिपुरा में शनिवार की शाम को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया है. भूकंप आते ही लोग अपने घरों से निकलकर खुले आसमान के नीचे आ गए हैं. मोरक्को जैसी स्थिति भारत में नहीं उत्पन्न हुई है. हालांकि, कहीं से किसी तरह की हताहत और नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें : G20 Summit : बाइडेन का Tweet- Hello, Delhi! PM मोदी ने क्वाड सम्मेलन का दिया न्योता, जानें किन मुद्दों पर बनी सहमति

त्रिपुरा के धर्मनगर में भूकंप के तेज झटके लगे हैं. धर्मनगर के 72 किमी उत्तर पूर्व में इसका केंद्र था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.4  आंकी गई है. वीकेंड होने की वजह से लोग अपने घरों में थे. घरों के पंखे और सामान अचानक से हिलने लगे, जिससे लोग काफी डर गए. इसके बाद लोग आनन-फानन में अपने परिवार और बच्चों के साथ खुले आसमान के नीचे आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें : G20 Summit Delhi : PM मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात का सामने आया Video, PMO ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

आपको बता दें कि मोरक्को में शुक्रवार की देर रात को भूकंप के तेज झटके लगे थे, जिससे कई बहुमंजिला इमारत धराशायी हो गई. इसके नीचे दबकर अबतक 820 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 600 से ज्यादा व्यक्ति जख्मी हो गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गई है. गौरतलब है कि इससे पहले तुकिये में शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी. ये देश पूरी तरह से बर्बाद हो गया था.