logo-image

बेंगलुरु- म्यांमार की सीमा पर कई स्थानों पर कांपी धरती, earthquake के झटकों से सहमे लोग

बेंगलुरु- म्यांमार की सीमा सहित कई इलाकों में (earthquake) के झटकों से धरती कांप गई. आपको बता दें कि शुक्रवार को कुछ सेकेंड के लिए भूकंप जैसे हल्के झटके महसूस किए गए. जिससे लोगों में दहशत फैल गई.

Updated on: 26 Nov 2021, 07:51 PM

highlights

  • सीमा पर 6.1 तीव्रता वाला आया अर्थ क्वेक
  • सुबह मिजोरम में भी लगे थे भूकंप के झटके
  • बेंगलुरू में पिछली बार 2011 में भी धरती हिली थी 

नई दिल्ली :

बेंगलुरु- म्यांमार की सीमा सहित कई इलाकों में (earthquake) के झटकों से धरती कांप गई. आपको बता दें कि शुक्रवार को कुछ सेकेंड के लिए भूकंप जैसे हल्के झटके महसूस किए गए. जिससे लोगों में दहशत फैल गई. हालांकि, कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन केंद्र (केएसएनडीएमसी) के आधिकारिक बयान ने स्पष्ट किया कि सीस्मोग्राफ ने स्थानीय झटके और भूकंप के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं. बताया गया कि बेंगलुरु के राजराजेश्वरीनगर, केंगेरी, कग्गलीपुरा, हेमीगेपुरा और यशवंतपुर इलाकों में लोगों ने कुछ सेकंड के लिए हल्के झटके महसूस किए. उन्होंने तेज गड़गड़ाहट और आवाजें भी सुनी. जिससो राज्य की जनता में डर का माहौल है.

यह भी पढें :संविधान दिवस पर बोले PM मोदी- ऐसी मानसिकता से देश के विकास में बाधा

सुबह 11.50 बजे से दोपहर 12.15 बजे के बीच हल्के झटके की सूचना मिली. इससे कुछ देर पहले पड़ोसी मांड्या और रामनगर जिलों में भी तेज आवाज का अनुभव हुआ. दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु के बाहरी इलाके जिगनी और अनेकल के पास तेज आवाज और हल्के झटके महसूस किए गए. भूविज्ञानी प्रकाश ने कहा, हालांकि यह एक छोटी घटना हैं फिर भी हमें अध्ययन करना होगा और इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य की राजधानी में भूकंप और लगातार बारिश के बीच कोई संबंध नहीं है. बेंगलुरू ने पिछली बार 2011 में मध्यम भूकंप का अनुभव किया था. इससे पहले, कई मौकों पर, लड़ाकू जेट उड़ानों की आवाजाही के कारण लोगों ने झटके का अनुभव किया.

यहां भी लगे थे झटके 
शुक्रवार को मिजोरम-म्यांमार सीमा पर रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिसने असम, मणिपुर, त्रिपुरा पूर्वोत्तर क्षेत्र के आसपास के क्षेत्रों को हिलाकर रख दिया था. अधिकारियों ने कहा कि इस भूकंप से कोई नुकसान या मौत की सूचना नहीं है.