logo-image

चीनी विदेश मंत्री से जयशंकर की दो टूक- गलवान में चीन ने की थी साजिश, द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ेगा असर

चीन की नापाक हरकत का भारत ने कड़ा जवाब दिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि चीन को अपने सकारात्मक कदम फिर से उठाने होंगे.

Updated on: 17 Jun 2020, 06:24 PM

नई दिल्ली:

चीन की नापाक हरकत का भारत ने कड़ा जवाब दिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि चीन को अपने सकारात्मक कदम फिर से उठाने होंगे. सोमवार को जो गलवान में चीनी सेना ने हरकत की है वो द्विपक्षीय संबंधों पर असर डालेगा. उन्होंने कहा कि एलएसी पर जो कुछ हुई वो चीन की साजिश थी. चीन ने जमीनी हालत को बदलने की प्लानिंग की. 

बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि गलवान में जो कुछ हुआ वो चीन की प्लानिंग थी.बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि गलवान में जो कुछ हुआ वो चीन की प्लानिंग थी. विदेश मंत्री एस.जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर फोन पर बात की. भारतीय विदेश मंत्री द्वारा चीन को कड़ा संदेश गिया गया. विदेश मंत्री जयशंकर ने बातचीत में कहा कि गलवान में जो हुआ वह चीन द्वारा पूर्व नियोजित और योजनाबद्ध कार्रवाई थी जो घटनाओं के अनुक्रम के लिए जिम्मेदार है.

इसे भी पढ़ें:लद्दाख में हिंसक झड़प पर चीनी विदेश मंत्रालय का बयान- हम और ज्यादा झड़प नहीं चाहते

सैनिकों को LAC का सम्मान करना चाहिए 

चीनी विदेश मंत्री से बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा कि सैनिकों को वास्तविक नियंत्रण रेखा का दृढ़तापूर्वक सम्मान करना चाहिए और इसे बदलने के लिए कोई एकपक्षीय कार्रवाई नहीं करनी चाहिए.

और पढ़ें:करारा जवाब मिलेगा... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जवानों की शहादत पर चीन को दी खुली चेतावनी

दोनों पक्षों के सैनिकों को द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल्स का पालन करना चाहिए

जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री से कहा कि दोनों पक्षों के सैनिकों को द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल्स का पालन करना चाहिए. जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री के बीच बातचीत में कुल मिलाकर इस बात पर सहमति बनी की स्थिति को जिम्मेदाराना तरीके से संभाला जाए.