logo-image

विदेश मंत्री ने राहुल गांधी के हमले का दिया जवाब, US यात्रा पर कही ये बातें

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि यूएस कुछ वैक्सीन भेजना चाहेगा। हमने भी वैक्सीन आयात करने और US FDA द्वारा क्लियर की गईं वैक्सीन को स्वीकार करने की इच्छा जाहिर की है.

Updated on: 29 May 2021, 02:44 PM

highlights

  • विदेश मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि यूएस कुछ वैक्सीन भेजना चाहेगा
  • जयशंकर ने कहा कि वैक्सीन आयात करने और US FDA द्वारा क्लियर की गईं वैक्सीन को स्वीकार करने की इच्छा जाहिर की है
  • राहुल गांधी ने कोविड की दूसरी लहर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोषी ठहराया है

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर पक्ष और विपक्षा आमने-सामने आ चुका है. विपक्षी पार्टीयां लगातार वैक्सीनेशन पर केंद्र सरकार को घेर रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी  (Rahul Gandhi) ने वैक्सीन पर एक ट्विट किया था. इसका जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मैं यहां अमेरिका इसी पर चर्चा करने आया हूं. ये एक गंभीर बात है और हम इस पर चर्चा कर रहे हैं. मैं यहां राजनीतिक राजनीति का आदान-प्रदान करने के लिए नहीं हूं. मुझे उम्मीद करता हूं कि इसे दूसरे लोग भी समझेंगे.

उन्होंने आगे बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि यूएस कुछ वैक्सीन भेजना चाहेगा. हमने भी वैक्सीन आयात करने और US FDA द्वारा क्लियर की गईं वैक्सीन को स्वीकार करने की इच्छा जाहिर की है. इस संभावना पर चर्चा हुई लेकिन ये फैसला प्रशासन को लेना है.

वाशिंगटन डीसी में विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने आगे कहा कि इस दौरे का मकसद यहां आकर यूएस द्वारा भारत में दूसरी वेव के दौरान दिखाई गई एकजुटता की प्रशंसा करना और वैक्सीन उत्पादन में यूएस के साथ काम करना है.

और पढ़ें: कश्मीर को लेकर भारत की परेशानी के लिए चीन ने ब्रिटेन को ठहराया जिम्मेदार

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कोविड की दूसरी लहर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोषी ठहराया है . उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री के नेता बनने और ब्लेम गेम को रोकने का समय आ गया है. उन्होंने कहा, "समय आ गया है कि प्रधानमंत्री देश को बताएं कि मैं टीकों की व्यवस्था करूंगा, लीडर बनूंगा और उन्हें अपनी छवि के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए."

प्रधानमंत्री की छवि खराब हुई है और उन्हें अब राज्यों को दोष देना बंद कर देना चाहिए क्योंकि इस बार केंद्र और राज्य सरकारों को तालमेल बिठाना चाहिए. यह सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री का कर्तव्य है कि हर कोई एक समान है.

राहुल गांधी ने कहा, "एक साल पहले उन्हें चेतावनी दी गई थी, लेकिन उन्होंने चेतावनियों का मजाक उड़ाया, टोकनवाद पर ध्यान दिया और समय से पहले ही जीत की घोषणा कर दी. लाखों भारतीयों की जान गंवाने के लिए कौन जिम्मेदार है?"

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश में कोविड महामारी की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया. टीकाकरण की कमी को लेकर सरकार पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि भारत कोविड के साथ युद्ध लड़ रहा है और टीकाकरण ही महामारी को रोकने का एकमात्र तरीका है. उन्होंने सरकार पर कोविड से होने वाली मौतों के वास्तविक आंकड़े छिपाने का भी आरोप लगाया.