logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

पीएम केयर्स से देश में लगाए गए 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट्स- DRDO

केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स (PM Cares) से DRDO को 500 ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने का निर्देश दिया था. वहीं DRDO ने पीएम केयर्स से 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए हैं. इस बात की जानकारी खुद DRDO के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने दी है. 

Updated on: 17 May 2021, 05:42 PM

highlights

  • DRDO ने 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट लगाए
  • दिल्ली में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए
  • इन ऑक्सीजन प्लांट्स को लगाने के लिए पीएम केयर्स से मिला धन

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं, तो वहीं 4 हजार के करीब मरीजों की मौत हो रही है. कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी लहर ने देश की व्यवस्था को चरमरा दिया है. अस्पतालों में बेड और दवाईयों की कमी के साथ ऑक्सीजन (Oxygen Shortage) की भारी किल्लत देखने को मिली. जिसके बाद केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स (PM Cares) से DRDO को 500 ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने का निर्देश दिया था. वहीं DRDO ने पीएम केयर्स से 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए हैं. इस बात की जानकारी खुद DRDO के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी (G Satheesh Reddy) ने दी है. 

ये भी पढ़ें- मुंबईः चक्रवाती तूफान का असर भारी बारिश के बाद उखड़े पेड़, टला नहीं खतरा

DRDO के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने कहा कि PM CARES ने ऑक्सीजन संयंत्रों की संख्या 500 के बजाय 849 तक बढ़ा दी है, इसलिए हम जुलाई के अंत तक सभी संयंत्रों को विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाने के लिए अपने उद्योग भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं. दिल्ली में आईसीयू बेड के बारे में बात करते हुए डॉक्टर जी सतीश रेड्डी ने कहा कि अगले एक हफ्ते में दिल्ली को 500 और ICU बेड मिल जाएंगे. डीआरडीओ ने कुल 1000 बेड की सुविधा देने की बात की थी. इनमें से 500 बेड का हॉस्पिटल पहले ही चालू किया जा चुका है.

बता दें कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में डीआरडीओ को ये कार्य दिया गया था. इसकी जानकारी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने खुद दी थी. उन्होंने कहा था कि देश में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण रक्षा अनुंसधान एवं विकास संगठन (DRDO) की ओर से पीएम केयर्स फंड के तहत किया जाएगा. रक्षा मंत्री  ने ट्वीट कर कहा था कि 'DRDO द्वारा LCA तेजस के लिए विकसित मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट (MOP) टेक्नोलॉजी  से वर्तमान में कोविड-19 मरीजों के लिए हुई ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने में मदद मिलेगी.'

ये भी पढ़ें- CBI दफ्तर से बाहर निकली सीएम ममता बनर्जी, 6 घंटों से हो रही थी पूछताछ

दिल्ली में पैदा हुए ऑक्सीजन संकट को देखते हुए DRDO ने दिल्ली के दो बड़े अस्पतालों में दो प्लांट लगाए हैं. डीआरडीओ ने इन प्लांट्स को स्वदेशी तकनीक से ही बनाया है. इन प्लांट की खास बात ये है कि इनसे हर एक मिनट में 1 हजार लीटर मेडकिल ऑक्सीजन बनाई जा सकती है. अगर ऐसे प्लांट हर बड़े अस्पताल में लग जाएं तो काफी हद तक ऑक्सीजन का संकट दूर किया जा सकता है.