News Nation Logo

पीएम केयर्स से देश में लगाए गए 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट्स- DRDO

केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स (PM Cares) से DRDO को 500 ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने का निर्देश दिया था. वहीं DRDO ने पीएम केयर्स से 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए हैं. इस बात की जानकारी खुद DRDO के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने दी है. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 17 May 2021, 05:42:32 PM
Oxygen Shortage

Oxygen Shortage (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • DRDO ने 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट लगाए
  • दिल्ली में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए
  • इन ऑक्सीजन प्लांट्स को लगाने के लिए पीएम केयर्स से मिला धन

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं, तो वहीं 4 हजार के करीब मरीजों की मौत हो रही है. कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी लहर ने देश की व्यवस्था को चरमरा दिया है. अस्पतालों में बेड और दवाईयों की कमी के साथ ऑक्सीजन (Oxygen Shortage) की भारी किल्लत देखने को मिली. जिसके बाद केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स (PM Cares) से DRDO को 500 ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने का निर्देश दिया था. वहीं DRDO ने पीएम केयर्स से 500 की जगह 849 ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए हैं. इस बात की जानकारी खुद DRDO के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी (G Satheesh Reddy) ने दी है. 

ये भी पढ़ें- मुंबईः चक्रवाती तूफान का असर भारी बारिश के बाद उखड़े पेड़, टला नहीं खतरा

DRDO के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने कहा कि PM CARES ने ऑक्सीजन संयंत्रों की संख्या 500 के बजाय 849 तक बढ़ा दी है, इसलिए हम जुलाई के अंत तक सभी संयंत्रों को विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाने के लिए अपने उद्योग भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं. दिल्ली में आईसीयू बेड के बारे में बात करते हुए डॉक्टर जी सतीश रेड्डी ने कहा कि अगले एक हफ्ते में दिल्ली को 500 और ICU बेड मिल जाएंगे. डीआरडीओ ने कुल 1000 बेड की सुविधा देने की बात की थी. इनमें से 500 बेड का हॉस्पिटल पहले ही चालू किया जा चुका है.

बता दें कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में डीआरडीओ को ये कार्य दिया गया था. इसकी जानकारी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने खुद दी थी. उन्होंने कहा था कि देश में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण रक्षा अनुंसधान एवं विकास संगठन (DRDO) की ओर से पीएम केयर्स फंड के तहत किया जाएगा. रक्षा मंत्री  ने ट्वीट कर कहा था कि 'DRDO द्वारा LCA तेजस के लिए विकसित मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट (MOP) टेक्नोलॉजी  से वर्तमान में कोविड-19 मरीजों के लिए हुई ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने में मदद मिलेगी.'

ये भी पढ़ें- CBI दफ्तर से बाहर निकली सीएम ममता बनर्जी, 6 घंटों से हो रही थी पूछताछ

दिल्ली में पैदा हुए ऑक्सीजन संकट को देखते हुए DRDO ने दिल्ली के दो बड़े अस्पतालों में दो प्लांट लगाए हैं. डीआरडीओ ने इन प्लांट्स को स्वदेशी तकनीक से ही बनाया है. इन प्लांट की खास बात ये है कि इनसे हर एक मिनट में 1 हजार लीटर मेडकिल ऑक्सीजन बनाई जा सकती है. अगर ऐसे प्लांट हर बड़े अस्पताल में लग जाएं तो काफी हद तक ऑक्सीजन का संकट दूर किया जा सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 May 2021, 05:23:05 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो