News Nation Logo

मुंबईः चक्रवाती तूफान का असर भारी बारिश के बाद उखड़े पेड़, टला नहीं खतरा

एक दूसरे घटनाक्रम में, भारतीय नौसेना ने तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के लगभग 273 कर्मियों को बचाने के लिए दो जहाजों को भेजा है, जो मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर दूर, बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास एक बहती नौका पर फंसे हुए हैं .

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 17 May 2021, 05:37:56 PM
bombay storm taukatae

मुंबई में तौकते तूफान ने मचाई आफत (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • मुंबई में दिखा तौकते तूफान का असर
  • भारी बारिश के बीच उखड़े पेड़, खतरा बरकरार
  • भारी तूफान से मुंबई में यातायात बाधित

मुंबई:

चक्रवात तौकते ने 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी के साथ मुंबई में जोरदार तबाही मचाई, जिसने कई पेड़ों को नुकसान पहुंचाया और कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया. तूफान ने सड़क पर यातायात को बाधित कर दिया, लेकिन अभी किसी इंसान के हताहत होने की खबर नहीं हैं. इसकी जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी. एक दूसरे घटनाक्रम में, भारतीय नौसेना ने तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के लगभग 273 कर्मियों को बचाने के लिए दो जहाजों को भेजा है, जो मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर दूर, बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास एक बहती नौका पर फंसे हुए हैं .

तूफान से कम से कम दो लोगों की मौत की खबरें आई हैं. एक नवी मुंबई में एक युवक और रायगढ़ में एक दीवार दुर्घटना में एक अन्य महिला की मौत हो गई है. लेकिन अधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है. एक अधिकारी ने कहा कि मौसम विभाग ने सोमवार दोपहर को मुंबई के लिए 'अत्यधिक भारी बारिश' की चेतावनियों और तेज हवाओं 120 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने का अपग्रेड किया.

बेहद 'गंभीर चक्रवाती तूफान' के रूप में वर्गीकृत, इसका प्रभाव रविवार-सोमवार की मध्यरात्रि के तुरंत बाद से महसूस किया गया कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई. कुछ स्थानों पर बिजली और गरज के साथ, तेज हवाएं चली, जिसके बाद सिंधुदुर्ग से उत्तर की ओर घूम गया था और रत्नागिरी रायगढ़-मुंबई की ओर से गुजरात तट के रास्ते से प्रवेश करेगा. एक अधिकारी ने कहा कि एक प्रमुख एहतियाती उपाय के रूप में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निदेशरें के अनुसार राज्य के अधिकारियों ने पहले ही सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ के तट पर संवेदनशील स्थानों से 12,420 लोगों को स्थानांतरित कर दिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं.

मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक सभी परिचालनों के लिए बंद था, उसने शटडाउन को शाम 4 बजे तक बढ़ा दिया. खराब मौसम के कारण, यहां तक कि 3 निजी एयरलाइनों की उड़ानों को कम अशांत स्थानों पर डायवर्ट किया गया. सोमवार दोपहर तक, शहर में 79.4 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जबकि उपनगरों में 44.6 मिमी बारिश हुई थी, जबकि दक्षिण मुंबई में भारी बारिश हुई थी. मूसलाधार बारिश ने गर्मियों के मध्य की ऊंचाई पर मौसम को काफी हद तक ठंडा कर दिया, जब मुंबई में सामान्य रूप से ऊपरी -30 से 40 के दशक के मध्य में पारा बना रहता है.

यह भी पढ़ेंःCBI दफ्तर से बाहर निकली सीएम ममता बनर्जी, 6 घंटों से हो रही थी पूछताछ

मुंबई और ठाणे के कई हिस्सों में रात में कम से कम 30 बड़े और छोटे पेड़ उखडकर सड़कों पर बिखरे पड़े थे, कई घरों को मामूली नुकसान के अलावा, मलाड, कांदिवली, दहिसर, अंधेरी और सांताक्रूज में प्रमुख सबवे बाढ़ के कारण यातायात बंद हो गए थे जबकि कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया. दहिसर में झोंपड़ियों की छतों के उड़ जाने से काफी नुकसान हुआ. सेंट फ्रांसिस डी'असीसी स्कूल एंड कॉलेज के नाम की होडिर्ंग - बोरीवली में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए साइट, सिग्नल, बिजली के खंभे, शहर के विभिन्न हिस्सों में होडिर्ंग, बैनर सभी उखड़े पड़े हैं.

यह भी पढ़ेंःआपदा के समय 'धैर्य' हमारा सबसे बड़ा मित्र होता हैः सीएम योगी आदित्यनाथ

मौसम विभाग की ताजा चेतावनी बुलेटिन में कहा गया है कि आज सुबह मुंबई तट से करीब 160 किलोमीटर दूर मंडरा रहे चक्रवात के आज मध्यरात्रि तक दक्षिण गुजरात तट पर दस्तक देने की संभावना है. इसके साथ 180-190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 210 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं, जिसके अगले 48 घंटों में धीरे-धीरे 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंके के साथ एक अवसाद में बदलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने दिन के दौरान रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, ठाणे और पालघर में आंधी के अलावा मुंबई में 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी दी है और लोगों को बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 May 2021, 05:31:17 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.