logo-image

अब 'डॉक्टर' संभालेगा कश्मीर में हिजबुल की कमान, नाइकू का मारा जाना आतंकियों के लिए झटका

सैफुल्लाह (Saifullah) हिजबुल का नया कमांडर बन सकता है. डॉक्टर के उपनाम से मशहूर सैफुल्लाह के अलावा जुनैद सहराई (Zunaid Sehrai) के नाम की भी चर्चा है.

Updated on: 08 May 2020, 11:56 AM

highlights

रियाज नाइकू के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद हिजबुल को लगा गहरा झटका.
घायल आतंकियों का इलाज कर सुरक्षा बलों के राडार पर आया था सैफुल्लाह.
सैफुल्लाह के अलावा बुहृरहान के विश्वस्त जुनैद सहराई के नाम की भी चर्चा.

कश्मीर:

सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंक के पर्याय रियाज नाइकू (Riyaz Naiko) की मौत के बाद से आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (Hizb-ul-Mujahideen) को गहरा झटका लगा है. घाटी में आतंक की नई लहर पैदा करने के लिए हिजबुल ने नाइकू के उत्तराधिकारी की खोज तेज कर दी है. सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से मिली ख़बर के मुताबिक सैफुल्लाह (Saifullah) हिजबुल का नया कमांडर बन सकता है. डॉक्टर के उपनाम से मशहूर सैफुल्लाह के अलावा जुनैद सहराई (Zunaid Sehrai) के नाम की भी चर्चा है. सशस्त्र बलों से मुठभेड़ में घायल हुए आतंकियों का इलाज करने पर सैफुल्लाह सबसे पहले चर्चा में आया था. कश्मीर घाटी में आतंकवादियों (Terrorism) के खात्मे के लिए सुरक्षा बलों ने हाल के दिनों में 27 ऑपरेशन चलाए है. इनमें हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू समेत कुल 64 आतंकवादी मारे गए और 25 सुरक्षाबलों के हत्थे चढ़े.

यह भी पढ़ेंः औरंगाबाद रेल हादसे में 15 प्रवासी मजदूरों ने जान गँवाई, जानें देश में हुए बड़े रेल हादसों के बारे में

दक्षिण कश्मीर में सक्रिय है सैफुल्लाह
रियाज़ नाइकू के मारे जाने के सदमे से जूझ रहे हिजबुल मुजाहिदीन ने सैफुल्लाह को आतंक की कमान सौपने की तैयारी की है. इस जानकारी के मिलते ही सुरक्षा एजेंसियों ने सैफुल्लाह की तलाश में तेज कर दी है. सैफुल्लाह को खुफिया के राडार पर लेने के बाद एजेंसियों को इनपुट मिला है कि इन दिनों वह दक्षिण कश्मीर में सक्रिय है. सैफुल्लाह ए++ श्रेणी का आतंकी है और उसे खतरनाक आतंकियों की लिस्ट में शामिल किया गया है. सैफुल्लाह युवाओ को आतंकी संगठन में भर्ती करने की साज़िशों में लगा हुआ है.

यह भी पढ़ेंः अब डरने लगे हैं डोनाल्ड ट्रंप, कहा - हर दिन कराएंगे कोरोना संक्रमण की जांच

सहराई भी हो सकता है हिजबुल का कमांडर
खुफिया इनपुट के मुताबिक माना जा रहा है कि डॉक्टर सैफुल्लाह उर्फ अबु मुसैद और जुनैद सहराई में से कोई एक रियाज नाइकू की जगह ले सकता है. सैफुल्लाह पुलवाला जिले के मलंगपोरा का रहने वाला है और बुरहान वानी के 12 आतंकियों की टोली का हिस्सा था. दूसरी ओर सहराई हुर्रियत की जिलानी गुट का चीफ है, जो 2018 में इस आतंकी संगठन से जुड़ा था. सहराई के हिजबुल का कमांडर बनने की ज्यादा गुंजाइश है क्योंकि उसके पिता अशरफ सहराई जमीयत-ए-इस्लामी के कट्टर समर्थक हैं और अलगाववादियों से उनके अच्छे रिश्ते हैं.

यह भी पढ़ेंः उद्योग और व्यापार जगत को जीएसटी में दी गई बड़ी राहत, मोदी ने कही यह बात

मेडिकल असिस्टेंट रह चुका है सैफुल्लाह
हालांकि खुफिया सूत्रों के मुताबिक मोस्ट वांटेड आंतकवादियों की सूची में शामिल सैफुल्लाह घाटी में हिजबुल का नया चेहरा हो सकता है. सैफुल्लाह मेडिकल असिस्टेंट रह चुका है. उसने सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में घायल आतंकियों का इलाज करके नाम कमाया है.गौरतलब है कि अल कायदा से जुड़े अंसार गजवातुल हिंद (एजीएच) के चीफ बुरहान कोका के बाद नाइकू का खात्मा सुरक्षा बलों के लिए बड़ी कामयाबी है. अब तक जनवरी से कश्मीर में तीन टॉप आतंकी कमांडर मारे गए हैं. इनमें जैश-ए-मोहम्मद का कारी यासिर, बुरहान कोका और रियाज नाइकू शामिल हैं.