logo-image

कांग्रेस सरकार पर संकट के बीच पुडुचेरी की LG किरण बेदी को पद से हटाया गया

किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया है. किरन बेदी की जगह तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसई सौंदराजन को पुडुचेरी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. 

Updated on: 16 Feb 2021, 11:44 PM

highlights

  • पुडुचेरी की उपराज्यपाल के पद से हटाईं गईं किरण बेदी.
  • तेलंगाना की राज्‍यपाल को सौंपा गया अतिरिक्‍त प्रभार.
  • चुनावों की तारीखों की घोषणा होना बाकी है.

 

नई दिल्ली:

किरण बेदी (Kiran Bedi) को पुडुचेरी (Puducherry) के उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) पद से हटा दिया गया है. किरन बेदी की जगह तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसई सौंदराजन को पुडुचेरी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के ऑफिस से जारी बयान के अनुसार, नई नियुक्ति होने तक तेलंगाना की राज्‍यपाल तामिलिसाई सौंदर्यराजन को फिलहाल पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी संभालने का कहा गया है. बयान के मुताबिक, 'राष्‍ट्रपति ने निर्देश दिया है कि डॉ. किरण बेदी पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल को ऑफिस छोड़ेगी. उन्‍होंने तेलंगाना की राज्‍यपाल डॉ. तामिलिसाई सौंदर्यराजन को अपने राज्‍य के अलावा फिलहाल पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल पद की जिम्‍मेदारी संभालने को कहा है. सौंदर्यराजन के जिम्‍मेदारी संभालने की तिथि से उनकी नियुक्ति प्रभावी मानी जाएगी. पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल के पद पर नियमित नियुक्ति होने तक वे यह जिम्‍मेदारी संभालेंगी.' किरण बेदी को ऐसे समय पद से हटाया गया है जब पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव में कुछ ही समय बाकी है.

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए और अधिक नेताओं को जिम्मेदारी सौंपेगी BJP

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी

बता दें कि पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने पिछले दिनों नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी. उन्‍होंने राष्ट्रपति से मिलकर लेफ्टिनेंट गर्वनर किरण बेदी को वापस बुलाने की याचिका सौंपी थी . बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि डॉ. किरण बेदी पुडुचेरी को लेफ्टिनेंट गर्वनर के पद पर हटा दिया गया है और उन्होंने तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई साउंडराजन को पुदुचेरी के उपराज्यपाल की अतिरिक्त कार्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है. 

यह भी पढ़ें : गुजरात निकाय चुनाव: कांग्रेस ने डेटिंग डेस्टिनेशन का किया वादा

मोदी और किरण बेदी साढ़े चार साल से कांग्रेस सरकार को परेशान कर रहे हैं

इससे पहले दिन में पुडुचेरी के समाज कल्याण मंत्री कंदासामी ने कहा कि मुख्यमंत्री नारायणसामी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल इस साल के अंत में विधानसभा चुनावों से पहले पुडुचेरी में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद इस्तीफा दे देगा. एक वीडियो में कंदासामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुडुचेरी एलजी किरण बेदी साढ़े चार साल से कांग्रेस सरकार को परेशान कर रहे हैं. वे शासन को भंग करने की कोशिश कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : बीजेपी नेताओं की बैठक खत्म, 'जाट समाज को बताना है ये आंदोलन सियासी है'

चुनावों की तारीखों की घोषणा होना बाकी है

इससे पहले कामराज नगर निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस विधायक ए जॉन कुमार ने कांग्रेस सरकार के असंतोष का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव तमिलनाडु और पुदुचेरी में एक ही समय पर होगा. हालांकि, चुनावों की तारीखों की घोषणा होना बाकी है.