logo-image

WHO के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे मोदी सरकार के मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन

मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) परसों शुक्रवार को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्लूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने जा रहे हैं.

Updated on: 20 May 2020, 08:46 AM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) परसों शुक्रवार को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्लूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने जा रहे हैं. WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) की मानें तो भारत में कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन 22 मई को अपना कार्यभार संभाल सकते हैं. डॉक्टर हर्षवर्धन जापान के डॉक्टर हिरोकी नकाटनी की जगह बोर्ड के अध्यक्ष का काम संभालेंगे.

यह भी पढ़ें : पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, 1 जून से 200 ट्रेनें चलेंगी...जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

मंगलवार को भारत को डब्लूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में शामिल करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी, जिस पर 194 देशों ने हस्ताक्षर किया. पिछले साल सर्वसम्मति से WHO के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने तय किया था कि भारत को तीन साल के लिए कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना जाएगा.

क्षेत्रीय समूहों के बीच अध्यक्ष का पद एक वर्ष के लिए रोटेशन के आधार पर दिया जाता है. पिछले साल तय किया गया था कि 22 मई से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का हक़दार होगा.

यह भी पढ़ें : प्रवासी मजदूरों के 'जख्म' पर फर्राटा भर रही राजनीति की बस, प्रियंका के निजी सचिव-प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर मुकदमा

एक अधिकारी के अनुसार यह पूर्णकालिक जिम्मेदारी नहीं है और मंत्री को केवल कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की जरुरत होगी. कार्यकारी बोर्ड में 34 सदस्य होंगे, जो स्वास्थ्य के क्षेत्र से होंगे. बोर्ड साल में कम से कम दो बार बैठक करता है और मुख्य बैठक जनवरी में आम तौर पर होती है.