News Nation Logo
Banner

डॉ. अंबेडकर की 130वीं जयंती आज, राष्ट्रपति-पीएम मोदी सहित तमाम नेताओं ने याद किया

बाबा साहेब ने ना सिर्फ आजादी की लड़ाई में एक अहम भूमिका निभाई बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए संविधान निर्माण की भी जिम्मेदारी उठाई. 31 मार्च 1990 को उन्हें मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया था.

Written By : राज मिश्रा | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 14 Apr 2021, 11:14:55 AM
Dr BR Ambedkar

Dr BR Ambedkar (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बाबा साहेब अंबेडकर की 130वीं जयंती आज
  • राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी श्रद्धाजंलि

नई दिल्ली:

देश के संविधान के निर्माता बाबा साहेब बीआर अंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) की आज 130वीं जयंती मनाई जा रही है. बाबा साहेब ने ना सिर्फ आजादी की लड़ाई में एक अहम भूमिका निभाई बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए संविधान निर्माण की भी जिम्मेदारी उठाई. 31 मार्च 1990 को उन्हें मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया था. हर साल उनकी जयंती को धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से हर साल इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है, लेकिन इस बार कोरोना होने के कारण ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया है. आज उनकी जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उप-राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू (Vice President M. Venkaiah Naidu) सहित तमाम बड़े नेताओं ने उनको श्रद्धाजंलि दी है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के मामलों में रिकॉर्ड उछाल, 1.85 लाख नए केस, 24 घंटे में मौतें 1000 से अधिक

राष्ट्रपति कोविंद ने बाबा साहेब को अपनी श्रद्धाजंलि देते हुए सुबह-सुबह एक ट्वीट किया. अपने ट्वीट में राष्ट्रपति ने लिखा ‘भारतीय संविधान के प्रमुख शिल्‍पी, बाबासाहब डॉ.भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि! डॉ.अंबेडकर ने समतामूलक न्‍यायपूर्ण समाज बनाने के लिए आजीवन संघर्ष किया. आज हम उनके जीवन तथा विचारों से शिक्षा ग्रहण करके उनके आदर्शों को अपने आचरण में ढालने का संकल्‍प लें.’

पीएम मोदी ने भी बाबा साहेब को याद करते हुए लिखा ‘भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया उनका संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल बना रहेगा. I bow to the great Dr. Babasaheb Ambedkar on #AmbedkarJayanti.’

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में आज से लागू होंगी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां, जानें क्या रहेगा बंद- क्या खुला

बाबा साहेब की 130वीं जयंती पर उनको नमन करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी एक ट्वीट किया. अमित शाह ने लिखा कि भारत रत्न बाबासाहेब अम्बेडकर जी ने समाज के वंचित वर्ग को शिक्षित व सशक्त किया और हमें न्याय व समता पर आधारित एक ऐसा प्रगतिशील संविधान दिया जिसने देश को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया. बाबासाहेब का विराट जीवन व विचार हमारी प्रेरणा का केंद्र है. उन्हें कोटिशः नमन.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Apr 2021, 09:53:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.