logo-image

सोमवार से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, दिल्ली एयरपोर्ट पर 190 विमान करेंगे टेकऑफ

एक जून से ट्रेन चलाने का निर्णय किया और अब सरकार ने घरेलू उड़ानों को भी शुरू करने का ऐलान कर दिया है. सोमवार से दिल्ली के डोमेस्टिक एयरपोर्ट से 190 विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ का निर्णय लिया है.

Updated on: 24 May 2020, 07:11 PM

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Corona Virus) के चलते पूरे देश लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से यातायात सेवाएं बंद कर दी गईं थीं. इस वजह से देश की आर्थिक व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई थी, जिसके बाद सरकार ने कुछ सावधानियों के साथ लॉकडाउन में ढील देने का ऐलान कर दिया है. इसके तहत पहले सरकार ने एक जून से ट्रेन चलाने का निर्णय किया और अब सरकार ने घरेलू उड़ानों को भी शुरू करने का ऐलान कर दिया है. सोमवार से दिल्ली के डोमेस्टिक एयरपोर्ट से 190 विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ का निर्णय लिया है.

नई दिल्ली के डोमेस्टिक एयरपोर्ट से सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू करने का ऐलान किया है. देश के अधिकांश राज्यों ने इस बात की इजाजत दे दी है, लेकिन कुछ राज्यों ने कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार के इस निर्णय पर सवाल उठाया है. खबरों के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव और एयरलाइंस व एयरपोर्ट ऑपरेटर्स के साथ मीटिंग करेंगे. इस मीटिंग में देश के घरेलू उड़ानों की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा.


आपको बता दें कि देश के जिन राज्यों से घरेलू उड़ाने संचालित की जा रही हैं, वहां स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) कैसे लागू करना है, इस पर भी विचार किया जाएगा. इसके अलावा इस बैठक में देश के उन राज्यों पर भी चर्चा की जाएगी जिन्होंने उड़ानों के संचालन पर एतराज जाहिर किया है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्वस्थ और सुरक्षित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें-रेलवे ने अब तक 2818 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाईं, 2253 ट्रेनें अपने गंतव्य तक पहुंची

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर एंट्री गेट और चेक-इन जैसे स्थानों पर यात्रियों के लिए ऑटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर मशीन, फ्लोर मार्कर सहित कई अन्य तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं, जिससे कि वहां पर कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले. दिल्ली एयरपोर्ट सोमवार से करीब 380 उड़ानों का संचालन करेगा. दिल्ली एयरपोर्ट से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे.

यह भी पढ़ें-मौसम विभाग ने लू को लेकर उत्तर भारत के कई हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया

सोमवार से बेंगलुरु में भी एयरपोर्ट खोल दिए जाएंगे. इस एयरपोर्ट से 215 हवाई उड़ानें शुरू की जाएंगी, जबकि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोमवार से घरेलू उड़ान के लिए 7 फ्लाइट्स चलेंगी. 27 मई से 2 और फ्लाइट्स सेवा के लिए जुड़ जाएंगी, जबकि एक जून से 4 और फ्लाइट्स, वहीं जम्मू में सोमवार को 9 फ्लाइट्स पहुंचेंगी. इसमें श्रीनगर से 3, दिल्ली से 4, मुंबई और ग्वालियर से एक-एक फ्लाइट होगी.