logo-image

SIMI का सबसे कुख्यात चेहरा है यासीन भटकल

भोपाल की सेंट्रल जेल से भागे 8 आतंकियों के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद SIMI एक बार फिर चर्चा में है।

Updated on: 31 Oct 2016, 03:43 PM

नई दिल्ली:

भोपाल की सेंट्रल जेल से भागे 8 आतंकियों के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद एक बार फिर प्रतिबंधित आतंकी संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया यानि की SIMI चर्चा में है। हम आपको इस आतंकी संगठन के सबसे बड़े चेहरे यानि की यासीन भटकल के बारे में बताते हैं। बिहार के मोतिहारी से यासीन भटकल के गिरफ्तार होने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि अब SIMI की कमर टूट चुकी है लेकिन भोपाल से इन आठ आतंकियों के भागने के बाद सुरक्षाबलों को फिर से इस संगठन के किसी आतंकी गतिविधि में शामिल होने की आशंका है।

कौन है यासीन भटकल

1. यासीन भटकल को पुलिस ने 28 अगस्त 2013 को बिहार-नेपाल सीमा पर मोतिहारी से गिरफ्तार किया था।
2.यासीन भटकल NIA कि मोस्ट वांटेड आतंकी लिस्ट में शामिल आतंकी है।
3.आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए यासीन भटकल पर पाकिस्तान जाकर हथियारों की ट्रेनिंग लेने का भी आरोप है।
4.यासीन भटकल प्रतिबंधित संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन का संस्थापक भी रहा है, इस संगठन पर कई वारदातों में शामिल होने का भी आरोप है।
5.2010 में बेंगलुरू के एक स्टेडियम में हुए धमाके में भी यासीन भटकल का नाम सामने आया था।
6.साल 2012 में पुणे में एक जगह बम प्लांट करने का आरोप भी यासीन भटकल पर है
7.यासीन भटकल ने मुंबई में 2011 में हुए ट्रिपल ब्लास्ट में शामिल होने की बात मानी थी और कहा था कि उसे इसका कोई दुख नहीं है। उसपर हमले का प्लान बनाने का आरोप था।
8.यासीन भटकल का जन्म 1983 में कर्नाटक में हुआ था।


यासीन भटकल पर मुंबई, बेंगलुरू, पुणे समेत कई जगहों पर आतंकी वारदातों को अंजाम देने का आरोप है जिसके बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि की NIA ने उसे अपने मोस्ट वांटेड की लिस्ट में शामिल कर लिया था। सुरक्षा एजेंसी को उस वक्त बड़ी कामयाबी हाथ लगी थी जब 28 अगस्त को भारत से भाग रहे यासीन भटकल को भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तार कर लिया था।