logo-image

टक जगदीश को सिनेमाघरों में रिलीज नहीं कर पाने से निराश हूं: शिव निर्वाण (साक्षात्कार)

टक जगदीश को सिनेमाघरों में रिलीज नहीं कर पाने से निराश हूं: शिव निर्वाण (साक्षात्कार)

Updated on: 03 Sep 2021, 03:00 PM

हैदराबाद:

जब निर्देशक शिव निर्वाण ने पिछले साल फरवरी में नानी और अन्य अभिनेताओं के साथ टक जगदीश की शूटिंग शुरू की, तो उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह जो गहन पारिवारिक ड्रामा बना रहे हैं, वह बड़े पर्दे पर नहीं आएगा।

निर्देशक और पटकथा लेखक की बहुप्रतीक्षित फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज करने की भव्य योजना थी। वह याद करते हैं कि नानी और वह चर्चा करते थे कि कौन सा एक्शन सीक्वेंस, पावर-पैक डायलॉग या इमोशनल सीन सिनेमाघरों में दर्शकों की तालियों और सीटी की गड़गड़ाहट से गूंजेगा।

फिल्म के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने के कारण वे उस फैन क्रेज को मिस कर रहे होंगे। टक जगदीश का ग्लोबल प्रीमियर 10 सितंबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर होगा।

शिव बुधवार को ट्रेलर लॉन्च इवेंट में भावुक हो गए, जब उन्होंने नानी और उन्हें थिएटर के बजाय ओटीटी पर फिल्म रिलीज करने का फैसला करते हुए कैसा महसूस किया, इस बारे में बात की।

उन्होंने नानी का बचाव किया, जिन्हें ओटीटी रिलीज को चुनने के लिए फिल्म निर्माताओं के एक वर्ग की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। कुछ ने तो उनकी फिल्मों के बहिष्कार का भी आह्वान किया है।

टॉलीवुड में नानी को लोकप्रिय रूप से नेचुरल स्टार कहा जाता है, जो उन्हें निशाना बनाने वालों के साथ सहानुभूति रखते थे। अभिनेता ने कहा, वे मेरे बड़े हैं। मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि मैं उनकी स्थिति को समझता हूं। मैं उनके परिवार में से एक हूं। मैं उनके साथ सहानुभूति रखता हूं।

नानी ने ओटीटी रिलीज के लिए फैसले को सही ठहराया।

शिव, जिनकी नानी के साथ पहली फिल्म निन्नू कोरी ब्लॉकबस्टर थी, अभिनेता पर उन पर इस हमले से दुखी हैं। उन्होंने याद किया कि जब भी नानी प्रीमियर के लिए सिनेमाघरों में जाते थे, तो वह दर्शकों की प्रतिक्रिया देखने के लिए दरवाजे पर खड़े होते थे।

आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में, शिव निर्वाण ने कहा कि एक नाट्य उनकी पहली पसंद है, लेकिन स्थिति ने प्रोडक्शन टीम को एक ओटीटी रिलीज के लिए सामूहिक निर्णय लेने के लिए मजबूर किया।

बचपन से, मैं सिनेमाघरों में फिल्में देखता था। जब मुझे फिल्म निर्माण का जुनून था तब भी कोई ओटीटी नहीं था। टक जगदीश में एक बड़े कलाकार, जटिल भावनाएं, एक महान संगीत स्कोर और सुंदर दृश्य हैं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह छोटे पर्दे पर रिलीज होगी, लेकिन जब चीजें अलग होती हैं तो हमें खुद को बदलने की जरूरत होती है।

नानी और मैं इस बात पर चर्चा करते थे कि सिनेमाघरों में दर्शकों से फिल्म को किस तरह की प्रतिक्रिया मिलेगी। हमें बहुत निराशा हुई। अगर एक नुकसान हुआ है, तो एक फायदा भी होगा।

जब आप घर पर फिल्म देखेंगे तो जयकार, ताली और सीटी बजाने वाली भीड़ नहीं होगी, लेकिन हम और लोगों तक पहुंचेंगे और यही फायदा है। अगर आप कुछ फायदा चाहते हैं, तो आपको कुछ नुकसानों को स्वीकार करना होगा।

निर्देशक ने बताया कि उनके लक्षित दर्शक 25-60 आयु वर्ग के हैं। शिव ने कहा, महिलाओं को यह फिल्म पसंद आएगी, लेकिन मौजूदा हालात में वे सिनेमाघरों में नहीं आ सकतीं। दूसरी लहर का असर अभी भी है।

उन्होंने आगे कहा, उनके मन में डर है, आंध्र प्रदेश और विदेशों में अनिश्चितता है। कुछ थिएटर भी नहीं खुले हैं। हमें इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए। मैं चाहता हूं कि और लोग फिल्म देखें। जो लोग सिनेमाघरों में नहीं आ सकते हैं। वे अमेजन पर फिल्म देख सकते हैं।

शिव ने खुलासा किया कि इस उम्मीद में कि स्थिति अंतत: बेहतर हो जाएगी, वे निर्माताओं को इंतजार करने की सलाह देते रहे। हमने निर्माताओं से कहा कि यह फिल्म सिनेमाघरों में जानी चाहिए, कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने याद किया यह मूल रूप से 16 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी। हम स्थगित करते रहे, लेकिन वे कब तक इंतजार कर सकते हैं? हमें उत्पादकों की समस्याओं को भी देखना था, ब्याज (ऋण पर) बढ़ रहा था और अनिश्चितता का कोई अंत नहीं था। मेरा आंध्र प्रदेश में कोई दूसरा शो नहीं है और अन्य जगहों पर थिएटर नहीं खुले हैं। एक समय पर, हमें एक निर्णय लेना था और हमने सामूहिक रूप से निर्णय लिया।

शिव और नानी ने निर्माताओं को यह भी आश्वासन दिया है कि नुकसान के मामले में, वे उस पारिश्रमिक की मांग नहीं करेंगे जो उन्हें देय है।

शिव का मानना है कि ओटीटी के लिए फिल्म बनाना सिनेमाघरों में रिलीज के लिए बनी फिल्मों से थोड़ी अलग होगी। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बहुत बढ़िया चीजें हैं। अगर मैं वास्तव में ओटीटी के लिए कुछ बेहतरीन चीजें बनाना चाहता हूं, तो निश्चित रूप से मैं इसे करना चाहता हूं, लेकिन थिएटर के लिए एक फिल्म करना और इसे ओटीटी के लिए देना सही नहीं लगता। अगर आप चाहें तो ओटीटी के जाने के लिए योजना बनाएं क्योंकि इसमें फिल्म निर्माण, पटकथा लेखन आदि के पूरी तरह से अलग चीजे शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.