logo-image

उत्तर भारत में गर्मी से राहत, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में होगी बारिश

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. इन इलाकों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है.

Updated on: 22 May 2022, 08:10 AM

highlights

  • उत्तर भारत में लू से राहत
  • दिल्ली में हो सकती है अगले दो दिनों में हल्की बरसात
  • देश के मध्य-पश्चिमी हिस्से को नहीं मिली राहत

नई दिल्ली:

पिछले 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आंधी-तूफान के साथ ही हल्की बारिश भी दर्ज की गई. आसपास के राज्यों को भी भीषण गर्मी से राहत मिली है और अगले तीन-चार दिनों तक ये राहत मिलती रहेगी. हालांकि देश के पश्चिमी और मध्य हिस्से में लू का सितम जारी रहेगा. मध्य और पश्चिम भारत में गर्मी से भी कोई राहत नहीं मिलने जा रही. यहां अपेक्षाकृत अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता रहेगा. हालांकि कुछ समय के लिए राहत मिलती दिख रही है.

उत्तर भारत पर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते उत्तर भारत में अगले दो दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. इन इलाकों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है. इसके अलवा यहां 30-40 किलोमीट प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं भी चल सकती हैं. आईएमडी ने 23 और 24 मई को उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की संभावना जताई है. वहीं, सोमवार और मंगलवार के लिए येलो अलर्ट तक जारी किया गया है. बारिश की वजह से शनिवार को दिल्ली अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: असम में बाढ़ से हाहाकार, 18 की मौत, 32 जिलों के 8.39 लाख लोगों पर संकट

केरल में भारी बारिश का दौरा जारी

समाचार एजेंसी पीटीटीआई के मुताबिक केरल के कम से कम 10 जिलों में रविवार को भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने यहां ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, मालप्पुरम और कोझीकोड जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

असम में बाढ़ से तबाही जैसे हालात

लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से असम में बाढ़ की हालत शनिवार को और खराब हो गई. उफनती नदियों और विकराल होती बाढ़ की वजह से शनिवार को चार लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में अब तक बाढ़ से मरने वालों की संख्या 18 हो पहुंच गई है. इस वक्त असम के 34 जिलों में से 32 जिलों के 8.39 लाख से अधिक लोग बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं. सूबे में बाढ़ से सड़क और रेल यातायात भी बुरी प्रभावित हुआ है. फिलहाल राज्य से गुजरने वाली 11 जोड़ी ट्रेनें रद्द की गई है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, मेघालय, असम के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक, पश्चिमी हिमालय, लक्षद्वीप और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है.