logo-image
Live

दिल्ली: किसानों-बेरोजगारों का धरना प्रदर्शन आज, सुरक्षा बढ़ाई गई; हिरासत में टिकैत, धारा 144 लागू

दिल्ली पर बेरोजगार चढ़ आए हैं. किसान अपनी मांगों के साथ डेरा डालने पहुंच रहे हैं. सीमाएं सील करने की तैयारी है. दिल्ली पर दबाव बढ़ रहा है. नई दिल्ली के इलाकों में धारा-144 लागू कर दी गई है. किसान जत्थों में दिल्ली में दाखिल हो रहे हैं...

Updated on: 22 Aug 2022, 10:32 AM

highlights

  • किसानों का दिल्ली में हल्लाबोल
  • राकेश टिकैत हिरासत में लिए गए
  • शाम 4 बजे महापंचायत का ऐलान

नई दिल्ली:

दिल्ली पर किसान और बेरोजगार युवा चढ़ आए हैं. किसान अपनी मांगों के साथ डेरा डालने पहुंच रहे हैं. सीमाएं सील करने की तैयारी है. दिल्ली पर दबाव बढ़ रहा है. नई दिल्ली के इलाकों में धारा-144 लागू कर दी गई है. किसान जत्थों में दिल्ली में दाखिल हो रहे हैं. पुलिस ने विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी है. लेकिन किसानों ने दिल्ली कूच कर दिया है. अब दिल्ली पुलिस को गाजीपुर, सिंघू, टिकरी जैसे व्यस्त सीमाई इलाकों में सुरक्षा काफी बढ़ानी पड़ी है. चूंकि नई दिल्ली में धारा-144 लागू है, तो वहां लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है. लेकिन किसानों ने ऐलान कर दिया है कि वो न सिर्फ जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन करेंगे, बल्कि राष्ट्रपति से मिलकर ज्ञापन भी देंगे. किसानों ने चेतावनी दे दी है कि अगर उन्हें जबरदस्ती रोकने की कोशिश की गई, तो इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से सरकार की होगी.

किसानों की मांग है कि उन्हें एमएसपी की गारंटी दी जाए. अग्निपथ योजना वापस ली जाए. बिजली बिल माफ किये जाएं. किसानों पर लादे गए मुकदमें वापस लिए जाएं और किसानों के कर्जों को माफ किया जाए.

महापंचायत का ऐलान

दिल्ली के आसपास के राज्यों से जो किसान दिल्ली पहुंच रहे हैं, वो शाम के समय जंतर-मंतर पर आज महापंचायत का आयोजन करेंगे. जो नतीजा निकलेगा, उसे हम सभी मानेंगे. हालांकि इस बीच दिल्ली पुलिस की तरफ से बयान आया है कि किसानों की रैली को पुलिस ने परमिशन नहीं दी है. ऐसे में वो दिल्ली के कोने-कोने की सुरक्षा को प्रतिबद्ध है. दिल्ली पुलिस ने साफ कहा है कि वो उपद्रहियों से कड़ाई से निपटेगी. उसने सीमाई इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी है. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली और यूपी में आज बारिश के आसार, जानें इन राज्यों में मौसम का हाल

हिरासत में लिए गए राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैच ने दिल्ली कूच किया, तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया. राकेश टिकैत को दिल्ली के मधु विहार थाने में रखा गया है. राकेश टिकैत दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से बुलाई गए किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन उन्हें हिरासत में ले लिया गया. इसके बावजूद किसान पीछे नहीं हट रहे. किसानों ने कहा है कि वो इस बार राष्ट्रपित को ज्ञापन सौंपेंगे. सरकार ने इसमें अडंगा लगाया, तो किसान अपने तरीके से निपटेंगे.

ये पूरी खबर हम लाइव अपडेट्स के माध्यम से आप तक पहुंचाते रहेंगे, बने रहिए न्यूज नेशन के साथ...

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

प्रदर्शन का ट्रैफिक पर असर

किसानों के हल्लाबोल की वजह से दिल्ली-नोएडा बॉर्डर ट्रैफिक पर काफी असर पड़ा है. वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं.