News Nation Logo

दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज, हिमाचल में कई जगह पारा शून्य से नीचे

भारत में ठंड का प्रकोप कहर बरपा रहा है. पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से ठंड मैदान इलाकों में भी सितम ढा रही है. पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ हुई है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 Dec 2020, 12:26:20 PM
Delhi Weather

दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान, हिमाचल में पारा शून्य से नीचे (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

भारत में ठंड का प्रकोप कहर बरपा रहा है. पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से ठंड मैदान इलाकों में भी सितम ढा रही है. पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ हुई है. उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहर चल रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. राजधानी में न्यूनतम तापमान गिरकर इस सीजन में सबसे कम 3.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है तो वहीं हिमाचल में कई जगह पारा शून्य से नीचे पहुंच चुका है.

दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में शनिवार को भी ठंड का प्रकोप जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि शहर के मौसम से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में हिमालयी क्षेत्र से चली सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली में लोधी रोड पर तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस और आयानगर में 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शुक्रवार को जाफरपुर में न्यूनतम तापमान गिरकर 2.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था. इसके अलावा दिल्ली के कुछ इलाकों में सुबह हल्का कोहरा भी छाया रहा. राजधानी दिल्ली में ठंड ने लोगों ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. लोग ठंड से बचने के लिए अलावों का सराहा ले रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश में मौसम का हाल

वहीं, हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान शून्य से नीचे 12.1 डिग्री सेल्सियस पर चला गया है. मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि केलांग, कल्पा, मनाली, सोलन, चंबा और मंडी में बीते 24 घंटे के दौरान तापमान शून्य से नीचे चला गया है. शिमला मौसम केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय बहुल लाहौल-स्पीति जिले का प्रशासनिक केन्द्र केलांग शून्य से 12. 1 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

उन्होंने कहा कि किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है. वहीं मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. मनमोहन सिंह ने बताया कि सोलन में शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम, मंडी में शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम और चंबा में शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया है. शिमला में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

इसके अलावा पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पहाड़ों से आ रही हवा ने अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है. यूपी मौसम विभाग ने शीतलहर को लेकर राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यूपी के प्रयागराज, फतेहपुर, वाराणसी, गोरखपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी, बहराइच, हरदोई, रायबरेली, लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, सीतापुर, कानपुर, बांदा, चित्रकूट, कन्नौज, आगरा, मथुरा, फर्रुखाबाद, हाथरस, अलीगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बागपत, शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, हापुड़, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, लखीमपुर और आसपास के इलाकों में शीतलहर की चेतावनी दी गई है.

लखनऊ में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में आज शीतलहर की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि राज्य में उत्तरी-पश्चिमी हवा चल रही है. पहाड़ों से आने वाली ये हवा कंपकंपी बढ़ाएगी. शुक्रवार से पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में शीतलहर शुरू हो गई है. दिन में धूप निकल रही है लेकिन रात का तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 

First Published : 19 Dec 2020, 12:26:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.