logo-image

Delhi: PM नरेंद्र मोदी बोले- जो माटी का कर्ज चुका दे, वही जिंदगानी है

Delhi News : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा के समापन समारोह में हिस्सा लिया और लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने मेरा युवा भारत पोर्टल भी लॉन्च किया,

Updated on: 31 Oct 2023, 06:51 PM

नई दिल्ली:

Delhi News : नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा के समापन समारोह में वर्चुअली 'मेरा युवा भारत पोर्टल' लॉन्च किया. साथ ही उन्होंने अमृत महोत्सव स्मारक एवं अमृत वाटिका का भी शिलान्यास किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा के समापन समारोह में कहा कि आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर कर्तव्य पथ एक ऐतिहासिक महायज्ञ का साक्षी बन रहा है.

यह भी पढ़ें : Maharashtra : CM एकनाथ शिंदे बोले- मराठा समाज को कौन भड़का रहा और कौन आगजनी कर रहा? इस पर सरकार का ध्यान है

उन्होंने कहा कि 75 साल की यात्रा समृद्ध भारत के संकल्प को साकार कर रहा है. एक तरफ आज महा उत्सव का समापन कर रहे हैं तो दूसरी तरफ साथ में नए संकल्प का शुभारंभ भी कर रहे हैं. मेरा युवा भारत संघटन में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है. देश के युवा को इस अवसर पर बधाई देता हूं. मेरी माटी, मेरा देश अभियान में गांव-गांव गली-गली से युवा जुड़े हैं. अनगिनत लोगों ने अपने हाथों से मिट्टी अमृत कलश में डाली है. 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कई लोगों के मन में सवाल उठ सकता है कि मिट्टी ही क्यों? यह वह मिट्टी जिसके रस से अनादि युग से मानव चलता आया है. ये वो माटी है, जो अनादि काल से इस देश को बचा कर रखा है. इसी मिट्टी की सौगंध खाकर हमारे वीरों ने आजादी की लड़ाई लड़ी है. जो माटी का कर्ज चुका दे वही जिंदगानी है. हमारे लिए माटी सुदामा की पोटली में रखे चावल की तरह है. इस मिट्टी में अनगिनत संकल्प है.

यह भी पढ़ें : Jammu Kashmir: घाटी में लोगों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने बनाया बंकर, जानें क्यों है ये जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे सौगंध इस मिट्टी की हम भारत भव्य बनाएंगे. अमृत वाटिका आने वाली पीढ़ियों को एक भारत और श्रेष्ठ भारत का संदेश देगी. आजादी का अमृत महोत्सव एक हजार दिन चला है. मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूं, जिसका जन्म आजादी के बाद हुआ है. जब नीयत नेक हो तो नतीजे भी उत्तम मिलते हैं. सदी के सबसे बड़े संकट कोरोना का मुकाबला किया गया. अमृत महोत्सव के दौरान ही भारत 5वीं अर्थव्यवस्था बना है. गुलामी के अनेक प्रतीकों को हटाया.