logo-image

Jammu Kashmir: घाटी में लोगों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने बनाया बंकर, जानें क्यों है ये जरूरी

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच जम्मू के अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान ने एक बार फिर बॉर्डर पर मोर्टार से लोगों को निशाना बनाने की कोशिश की है.

Updated on: 30 Oct 2023, 10:52 PM

जम्मू:

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच जम्मू के अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान ने एक बार फिर बॉर्डर पर मोर्टार से लोगों को निशाना बनाने की कोशिश की है. इस कोशिश के बीच पिछले कुछ सालों में बॉर्डर के इलाकों में सरकार द्वारा बनाए गए बंकर अब जम्मू कश्मीर के बॉर्डर के लोगों के लिए बड़ा सुरक्षा कब्ज बंकर बनकर सामने आए हैं. कुछ इसी तरह के बंकर इजरायल ने भी अपने लोगों के लिए बनाए हैं, जो इजरायल के लोगों को हमास द्वारा फेंके गए रॉकेट से बचा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : MP Election : इंदौर में बोले कमलनाथ- कांग्रेस की सरकार आते ही प्राथमिकता में करेंगे ये कार्य 

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में कुछ साल पहले तक पाकिस्तान द्वारा लगातार की जाने वाली मोर्टार शेलिंग से लोगों को बचाने के लिए 5 जिले कठुआ, सांबा, जम्मू, राजौरी और पुंछ में बंकर बनाने का काम शुरू किया था. पहले चरण में 9 हजार बंकर बनने थे, जिनमें से 90 प्रतिशत 8 हजार से ज्यादा बंकर बनकर तैयार हो गए हैं. ये सभी बंकर आईबी और एलओसी से शून्य से तीन किलोमीटर के बीच में हैं, जिनका इस्तेमाल अब पाकिस्तान की ओर से किसी भी समय गोलाबारी और गोलीबारी की स्थिति में सीमा पर रहने वाले लोग कर रहे हैं. इन बंकरों में इंडिविजुअल बंकर के साथ कम्युनिटी बंकर भी बनाए गए हैं. एक इंडिविजुअल बंकर घरों के लिए होता है और इसमें आठ से 10 लोग रह सकते हैं, जबकि कम्युनिटी बंकरों में 20-30 लोग रह सकते हैं. बंकर का तकनीकी डिजाइन युद्धविराम उल्लघंन में अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों का सामना कर सकता है. 

यह भी पढ़ें : Delhi: ED ने सीएम अशोक गहलोत के बेटे से क्या की पूछताछ? वैभव गहलोत ने बताया

अगर पिछले कुछ वर्षों की बात करे तो बॉर्डर के करीब रहने वाले दर्जनों सीमावर्ती निवासी अब तक पाकिस्तान की मोर्टार शेलिंग का शिकार हो चुके हैं. पाकिस्तान की इस लगातार फायरिंग से लोगों को हो रही परेशानी के बाद ही सरकार ने बॉर्डर पर इन बंकरों को बनाने का फैसला लिया था. युद्ध में हमास लगातार इजरायल पर रॉकेट दाग रहा है, लेकिन इजरायल द्वारा बनाए गए बंकर सेना और स्थानीय लोगों के लिए सुरक्षा कब्जा साबित हो रहे हैं. इजरायल हमास के युद्ध के बीच सुरक्षा एजेंसियों को भी लगातार इनपुट अलग अलग तरह के इनपुट मिल रहे हैं, जिसमें आतंकियों की बड़े पैमाने पर घुसपैठ करवाने की कोशिश भी की जा सकती है. इसके लिए पाकिस्तान बॉर्डर पर मोर्टार शेलिंग के जरिए लोगों को निशाना बना के ध्यान भटकने की कोशिश कर सकता है, लेकिन अब बॉर्डर के गांव में बने से बंकर सुरक्षा कवाज के रूप में बॉर्डर के लोगों की जान बचाने का काम करेंगे.