logo-image

Delhi-NCR Weather Updates : भीषण गर्मी का अलर्ट, 7 अप्रैल तक Heat wave

दिल्ली समेत पूरे राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र (Delhi NCR Weather Update) में  ढ़ती गर्मी से लोगों का जीना दुश्वार होता जा रहा है.  IMD का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक धूप बहुत तेज रहेगी और बढ़ती गर्मी कोई राहत नहीं मिलेगी. 

Updated on: 04 Apr 2022, 08:06 AM

highlights

  • IMD का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक धूप बहुत तेज रहेगी
  • तापमान के सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक होने पर भीषण गर्मी का अलर्ट
  • असामान्य गर्मी के लिए उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जिम्मेदार

New Delhi:

दिल्ली समेत पूरे राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र (Delhi NCR Weather Update) में  ढ़ती गर्मी से लोगों का जीना दुश्वार होता जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) का साफ कहना है कि अगले कुछ दिनों तक चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. विभाग ने 7 अप्रैल तक हरियाणा, राजस्थान और उत्तर पश्चिम भारत के अन्य कुछ इलाकों समेत राजधानी दिल्ली में लू (Heat wave) चेतावनी जारी की है. दिल्ली में रिज और पालम सहित कई इलाकों में रविवार को लू दर्ज की गई.  IMD का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक धूप बहुत तेज रहेगी और बढ़ती गर्मी कोई राहत नहीं मिलेगी. 

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के सफदरजंग में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले औसत से एक डिग्री अधिक 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के अंदर सबसे अधिक गर्मी नजफगढ़ में पड़ी.

उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने दिनभर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लगातार शुष्क मौसम रहने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने दूर दराज के स्थानों पर तीन से छह अप्रैल के बीच भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है. भीषण गर्मी तब होती है, जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री ज्यादा हो जाता है. बढ़ती गर्मी की वजह से वायु गुणवत्ता भी खराब हो जाती है.

ये भी पढ़ें - बदरीनाथ-केदारनाथ धाम से गायब हुई बर्फ, पहाड़ भी झुलसे गर्मी से

मार्च में गर्मी ने 122 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा

भारत में 122 वर्ष में मार्च सबसे गर्म महीना रहा. इस दौरान देश में भीषण गर्मी पड़ी. मौसम विभाग ने इस असामान्य गर्मी के लिए उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण भारत में किसी भी व्यापक मौसमी परिस्थितियां नहीं बनने के कारण वर्षा की कमी को जिम्मेदार ठहराया. रिकॉर्ड के मुताबिक पूरे देश में 8.9 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा दर्ज की गई. इसकी लंबी अवधि की औसत वर्षा 30.4 मिमी से 71 प्रतिशत कम थी. भारत में तापमान का रिकार्ड वर्ष 1901 से रखा जाना शुरू हुआ था. वर्ष 1909 में 7.2 मिमी और 1908 में 8.7 मिमी के बाद 1901 से मार्च में तीसरी बार सबसे कम वर्षा हुई.