logo-image

दिल्ली-NCR में बारिश और शीतलहर से निजात नहीं, बाकी राज्यों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी बादल छाए रहने का अनुमान है. सुबह से ही मध्यम श्रेणी का कोहरा भी छाया है. शाम या रात में हल्की बारिश होने के भी आसार हैं.

Updated on: 07 Jan 2022, 09:42 AM

highlights

  • बारिश का सिलसिला रविवार या उससे आगे 11 जनवरी तक जारी - IMD 
  • बारिश का दौर खत्म होने के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आएगी
  • मैदानी इलाकों में भी पश्चिमी विक्षोभ से मौसम करवट लेगा- मौसम विभाग

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department -IMD) ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR weather update) समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले कई दिनों तक बारिश के अनुमान जताए हैं. ऐसे में शीतलहर के बीच तापमान और नीचे गिर सकता है. मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक दिल्ली में बारिश का सिलसिला आज भी जारी रह सकता है. IMD ने साफ कहा है कि बारिश का यह सिलसिला रविवार तक या उससे आगे भी यानी 11 जनवरी तक जारी रह सकता है. शनिवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. 

नए पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की सक्रियता के कारण मौसम विभाग ने कहा है कि बादलों की वजह से फिलहाल भले ही तापमान में बढ़त देखने को मिली हो, लेकिन बारिश का दौर खत्म होने के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. इससे शीतलहर और ठंड भी बढ़ेगी और वायु की गुणवत्ता भी फिर से बिगड़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार पहले अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया गया था. वहीं, अब अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 21.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को दिन और रात में हुई हल्की बारिश के बाद गुरुवार को मौसम शुष्क रहा. थोड़ी-बहुत धूप भी खिली. इससे ठिठुरन से हल्की राहत मिली थी. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी बादल छाए रहने का अनुमान है. सुबह से ही मध्यम श्रेणी का कोहरा भी छाया है. शाम या रात में हल्की बारिश होने के भी आसार हैं. आज भी हवा में नमी का स्तर 65 से 97 प्रतिशत तक रह सकता है. 

हवा की क्वालिटी में मामूली सुधार

दूसरी ओर, बुधवार को देर रात तक होती रही बारिश से गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला. बहुत खराब श्रेणी से यह कहीं खराब और कहीं मध्यम श्रेणी में पहुंच गया. सफर इंडिया के मुताबिक बारिश के लगातार जारी रहने और हवा की रफ्तार में भी सुधार होने से अगले दो तीन दिनों में वायु गुणवत्ता बेहतर ही रहेगी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली में AQI 258 , गुरुग्राम 224, फरीदाबाद 219, गाजियाबाद 179 , ग्रेटर नोएडा 182, नोएडा 252 के साथ हवा की हालत में सुधार दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें - अगले सात दिनों तक Delhi-NCR में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी

मैदानी इलाकों में भी बारिश ने बढ़ाई शीतलहर

मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में भी पश्चिमी विक्षोभ से मौसम करवट लेगा. दिल्ली के साथ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश या बर्फबारी होने के आसार बने हुए हैं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी तापमान और गिर सकता है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट हल्की और मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. लखनऊ और आस-पास के शहर कोहरे की चादर से ढके रहेंगे. मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि अगले हफ्ते तक उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जाएगी. बिहार में भी बीते 24 घंटे में ठंड बढ़ने के आसार हैं.