logo-image

कल से आपके सुरक्षित सफर के लिए दिल्ली मेट्रो ने किए कई उपाय, ऐसे देगी कोरोना को मात!

दिल्ली मेट्रो ने सेवाएं फिर से शुरू होने के मद्देनजर यात्रियों के बीच भौतिक संपर्क कम से कम सुनिश्चित करने के वास्ते कई कदम उठाए हैं.

Updated on: 06 Sep 2020, 01:16 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के बीच करीब साढ़े 5 महीने से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो कल से शुरू होने जा रही है. दिल्ली मेट्रो ने सेवाएं फिर से शुरू होने के मद्देनजर यात्रियों के बीच भौतिक संपर्क कम से कम सुनिश्चित करने के वास्ते कई कदम उठाए हैं. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने इसके लिए स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनिटाइजर डिस्पेंसर और ‘फुट पेडल संचालित लिफ्टों’ को लगाया है. आपके सुरक्षित सफर के लिए बंद दरवाजों के पीछे दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) नई तकनीक के साथ प्रयोग करने के लिए समय का सदुपयोग कर रहा था, जो यात्रा को सुरक्षित और संचालन योग्य बना देगा.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना का नया रिकॉर्ड, एक दिन में 90 हजार से अधिक मरीज मिले

नियम का उल्लंघन पड़ेगा महंगा

दिल्ली में मेट्रो सेवाएं सात से 12 सितम्बर तक तीन चरणों में फिर से शुरू होंगी, लेकिन निरूद्ध क्षेत्रों में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे. परिसर और ट्रेन के भीतर मास्क पहनना अनिवार्य है और यदि कोई इस नियम का उल्लंघन करेगा तो उसका चालान किया जाएगा. 45 स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर, स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग सह सैनिटाइजर डिस्पेंसर लगाए गए हैं. यह सुविधा 17 मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध होगी, जिसमें येलो लाइन के राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय और विश्वविद्यालय स्टेशन शामिल हैं.

ट्रेनों के ठहराव की अवधि अब अधिक होगी

कोविड-19 सुरक्षा मानकों के अनुसार, किसी भी स्टेशन पर लिफ्ट में एक बार में अधिकतम तीन यात्रियों को जाने की अनुमति होगी. ट्रेनों के ठहराव की अवधि अब अधिक होगी. इसे प्रत्येक स्टेशन पर 10-15 सेकंड से बढ़ाकर 20-25 सेकंड किया जाएगा और इंटरचेंज सुविधा की अवधि को 35-40 सेकंड से बढ़ाकर 55-60 सेकंड किया जाएगा. मेट्रो सेवा के पहले चरण में दिल्ली मेट्रो सेवाएं दो पालियों सुबह 7 से 11 तक और शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होंगी. दूसरे चरण में ट्रेनें सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच और शाम चार बजे से रात 10 बजे के बीच उपलब्ध रहेंगी और 12 सितंबर से सामान्य संचालन शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: संजय निरुपम ने शिवसेना को घेरा, संजय राउत की अभद्र भाषा पर कही ये बात

सुरक्षित सफर के लिए दिल्ली मेट्रो की डीआरडीओ के साथ बात

DMRC के अधिकारियों की मानें तो दिल्ली मेट्रो की डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के साथ बातचीत चल रही है, ताकि यूवी कीटाणुशोधन तकनीक का इस्तेमाल उन सतह को साफ करने के लिए किया जा सके, जहां अक्सर यात्री संपर्क में आते हैं. रासायनिक या पानी में कीटाणुशोधन के विपरीत, यूवी कीटाणुनाशक से किसी भी सतह पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को बहुत तेजी और प्रभावी तरीके से खत्म किया जा सकता है.

मेट्रो सेवा 7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी

दिल्ली मेट्रो की सेवा 7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी. दिल्ली के समयपुर बादली को गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ने वाली येलो लाइन और रेपिड मेट्रो सबसे पहले 7 सितम्बर को चालू होगी. ट्रेनें सुबह में 7 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक और शाम में चार बजे से रात आठ बजे तक चलेंगी. 9 सितंबर को ब्लू लाइन और पिंक लाइन पर सेवा बहाल होगी. 10 सितंबर को रेड लाइन, ग्रीन लाइन, वायलेट लाइन पर सेवा शुरू होगी.