logo-image

दिल्ली हाईकोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन पर लगाये गये जालसाज सुकेश के आरोपों पर सीबीआई से जवाब मांगा

दिल्ली हाईकोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन पर लगाये गये जालसाज सुकेश के आरोपों पर सीबीआई से जवाब मांगा

Updated on: 11 Jun 2022, 08:10 PM

नयी दिल्ली:

दिल्ली हाई कोर्ट ने जालसाल सुकेश चंद्रशेखर के तिहाड़ जेल प्रशासन पर लगाये गये वसूली के आरोप में दायर रिट याचिका पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जवाब मांगा है। सुकेश ने कहा है कि जेल प्रशासन ने दो साल में उससे करीब 12.5 करोड़ रुपये वसूले हैं।

जस्टिस योगेश खन्ना ने सीबीआई को निर्देश दिया है कि वह इस मामले में स्थिति रिपोर्ट पेश करे। मामले की सुनवाई पांच अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

सुकेश के वकील अशोक के सिंह ने आईएएनएस को बताया कि सीबीआई को इस मामले की जांच करने के आदेश दिये गये हैं। ये आरोप संगीन हैं और इसमें जेल के डीजी सहित कई वरिष्ठ जेल अधिकारी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जेल अधिकारी कैदियों को धमकी देते हैं और उनके परिवार से इस नाम पर वसूली करते हैं कि जेल में बंद उनके परिजन के आराम का ख्याल रखा जाएगा और उनकी रक्षा की जाएगी।

याचिका में कहा गया है कि सुकेश से धन लेने के आरोप में फरवरी में तीन जेल अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू की गई थी। इसकी जांच दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा कर रही थी।

जांच रिपोर्ट में तिहाड़ जेल के 82 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा की गई थी। इन पर आरोप था कि ये सुकेश को जेल में लग्जरी फैसिलिटी उपलब्ध करा रहे थे।

सुकेश 27 साल का है और वह बेंगलुरु का रहने वाला है। उसके खिलाफ 15 मामले दर्ज हैं। एय्याश जीवनशैली के लिए सुकेश ने बेंगलुरु और चेन्नई में करोड़ों रुपये की ठगी की। उसे गत साल हाई प्रोफाइल लोगों को ठगने और उनसे मोटी रकम वसूलने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसने फोर्टिस अस्पताल के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह को भी ठगा था।

सुकेश ने नौ मार्च को हरी नगर पुलिस थाने में हस्तलिखित शिकायत दर्ज कराई थी। उसका कहना था कि जेल अधिकारियों ने कहा है कि अगर वह उनकी मांग नहीं पूरी करेगा तो उसे जान से मार दिया जाएगा।

कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां तथा मॉडल सुकेश के साथ अपने संबंधों को लेकर प्रवत्र्तन निदेशालय की रडार पर आ चुकी हैं। ईडी ने उनसे पूछताछ भी की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.