logo-image

दिल्ली सरकार ने फिर होटल और जिम खोलने की मांग की, केंद्र को लिखा पत्र

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का असर कम होता दिख रहा है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने राजधानी में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को दोबारा फाइल भेजी है.

Updated on: 06 Aug 2020, 06:31 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का असर कम होता दिख रहा है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने राजधानी में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को दोबारा फाइल भेजी है. इससे पहले अरविंद केजरीवाल सरकार ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को अपने प्रस्तावों की फाइल भेजी थी, लेकिन उन्होंने इसे लौटा दिया था.

दिल्ली सरकार ने राजधानी में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोले जाने की अनुमति के लिए दोबारा फाइल भेजते हुए उपराज्यपाल अनिल बैजल से कई बातें कहीं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब लगातार कोरोना मामले कम हो रहे हैं और हालात लगातार सुधर रहे हैं. केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुरूप दिल्ली सरकार को फैसला करने का हक है. कई राज्यों में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, फिर भी वहां होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खुल रहे हैं. जबकि दिल्ली में लोगों को आजीविका कमाने से रोका जा रहा है. ऐसा क्यों?

यह भी पढ़ें- Fact Check: क्या पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई कोरोना संक्रमित हो गए हैं, जानें सच

दिल्ली सरकार ने होटल, व्यायामशाला और साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने की अनुमति देने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को पुन: प्रस्ताव भेजा है. इसके साथ ही सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हो रहा है. सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. सरकार ने कहा कि केंद्र द्वारा जारी किए गए अनलॉक दिशानिर्देशों के अनुसार दिल्ली में ऐसे प्रतिष्ठानों को अनुमति देने के लिए निर्णय लेने का उसे अधिकार है. आप सरकार ने अपने प्रस्ताव में कहा कि कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और वहां स्थिति बिगड़ रही है लेकिन वहां होटल, जिम आदि के लिए अनुमति दी गयी है.

सूत्रों ने कहा कि सरकार ने उपराज्यपाल से यह भी जानना चाहा कि दिल्लीवासियों को अपनी आजीविका कमाने से क्यों रोका जा रहा है जबकि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आ रही है. सूत्रों ने कहा, "दिल्ली सरकार ने फिर से उपराज्यपाल को शहर के होटलों, जिम और साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति देने के लिए प्रस्ताव भेजा है."

यह भी पढ़ें- राजस्थान: कोरोना संकट के बीच सामने आए कोचिंग सेंटर और फ्लैट बनाने के नए नियम

केंद्र ने 29 जुलाई को जारी अपने 'अनलॉक -3' दिशानिर्देशों में पांच अगस्त से योग संस्थानों और व्यायामशालाओं को खोलने की अनुमति दी थी लेकिन दिल्ली में ऐसे प्रतिष्ठानों को अनुमति देने के लिए अधिकारियों द्वारा कोई नया आदेश नहीं जारी किया गया है. पिछले सप्ताह अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में होटलों और साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया था. लेकिन उपराज्यपाल ने सरकार के फैसले को पलट दिया था.