logo-image

दिल्ली ब्लास्ट : अमोनियम नाइट्रेट और अधजले दुपट्टे का कनेक्शन तलाश रही जांच टीम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए धमाके ने खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ा दी है. इस ब्लास्ट को बड़ी साजिश का ट्रेलर माना जा रहा है.

Updated on: 30 Jan 2021, 11:35 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए धमाके ने खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ा दी है. इस ब्लास्ट को बड़ी साजिश का ट्रेलर माना जा रहा है. इस ब्लास्ट के बाद दिल्ली में दहशत है. हालांकि सुरक्षा एजेंसियों समेत दिल्ली पुलिस की टीमें ब्लास्ट साइट से सबूत जुटाने में लगी हैं. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सीसीटीवी फुटेज खंगालने में लगी है. सूत्रों ने बताया है कि जांच टीमों ने धमाके वाली जगह से कई चीजें बरामद की गई है.

यह भी पढ़ें: महात्मा गांधी ने सच में किया था आत्महत्या का प्रयास, जानें क्या था पूरा मामला 

सूत्रों से पता चला है कि मौके से एक लेटर जांच टीम को मिला है. ब्लास्ट साइट पर एक गड्ढे से बॉल बेयरिंग, तारें भी बरामद हुई हैं. सूत्रों ने बताया है कि इसके अलावा एक अधजला पिंक दुपट्टा भी बरामद होने की बात कही जा रही है. कहा जा रहा है कि फॉरेंसिक टीम को अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल के निशान मिले हैं. सूत्रों के मुताबिक, अमोनियम नाइट्रेट और अधजले पिंक दुपट्टे का कनेक्शन भी तलाशा जा रहा है.

उधर, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को एक सीसीटीवी फुटेज मिला है, जिसमें दो लोगों को कार से बाहर निकलकर दूतावास की ओर आगे बढ़ते देखा जा रहा है. इजरायल से जांचकर्ताओं की एक टीम शनिवार यथाशीघ्र दिल्ली पहुंच सकते हैं, जिनके द्वारा इस ब्लास्ट के संदर्भ में भारतीय एजेंसियों की सहायता की जाएगी. इस घटना में दिल्ली के लुटियंस हाई सिक्योरिटी जोन में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई हैं.

यह भी पढ़ें: महात्मा गांधी ने सच में किया था आत्महत्या का प्रयास, जानें क्या था पूरा मामला 

जिस गाड़ी से इन दो लोगों को दूतावास के पास छोड़ा गया था, उसके चालक का पता लगा लिया गया है और इन दो संदिग्धों के स्कैच बनाए जा रहे हैं. ब्लास्ट में इनकी संलिप्तता को सुनिश्चित करने के लिए जांच शुरू कर दी गई है. मौके से एक खत भी बरामद हुआ है, जिसमें लिखा हुआ है कि यह धमाका बस एक 'ट्रेलर' है. सूत्रों ने बताया कि खत में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान के वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फाखरीजादे का उल्लेख 'शहीद' के रूप में किया गया है. बीते साल इन दोनों की ही हत्या कर दी गई है.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को यह धमाका विजय चौक से 1.4 किलोमीटर की दूरी पर हुआ, जहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित सरकार के अन्य वरिष्ठ सदस्य बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए इकट्ठे हुए थे. इसके अलावा जिस जगह पर धमाका हुआ, उससे कुछ ही दूरी पर इजरायली दूतावास भी स्थित है. फिलहाल इस धमाके के बाद राजधानी में एयरपोर्ट सहित और कई महत्वपूर्ण स्थानों पर चौकसी बढ़ा दी गई है.