logo-image

दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में, जीआरएपी का तीसरा चरण लागू

दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में, जीआरएपी का तीसरा चरण लागू

Updated on: 02 Jan 2023, 07:40 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में होने को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने सोमवार को फैसला किया कि जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत चल रही कार्रवाई फिलहाल जारी रहेगी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एक्यूआई बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को शाम 4 बजे दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 दर्ज किया गया।

एनसीआर और आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के वायु गुणवत्ता की समीक्षा के लिए बैठक की।

हवा की धीमी गति और प्रतिकूल मौसम स्थितियों के कारण दिल्ली का समग्र एक्यूआई बढ़ता रुझान दिखा रहा था। इसके अलावा, सोमवार को एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी के ऊपरी छोर पर रहा।

पर्यावरण मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, इसे ध्यान में रखते हुए वायु गुणवत्ता परिदृश्य और प्रासंगिक पहलुओं की व्यापक समीक्षा के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने निर्णय लिया है कि जीआरएपी के चरण 3 के तहत लागू कार्रवाई इस समय जारी रहेगी।

मंत्रालय ने कहा कि उप-समिति स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है और नियमित आधार पर वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.