logo-image
लोकसभा चुनाव

SCO की बैठक के लिए आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रवाना होंगे रूस, चीन से बातचीत तय नहीं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज रूस रवाना होंगे. यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब भारत और चीन सीमा पर विवाद एक बार फिर चरम पर है.

Updated on: 02 Sep 2020, 09:34 AM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज रूस रवाना होंगे. यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब भारत और चीन सीमा पर विवाद एक बार फिर चरम पर है. राजनाथ सिंह के रूस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता अभी तय नहीं है. जानकारी के मुताबिक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चार सितंबर को होने वाली बैठक में रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे.

यह भी पढ़ेंः जाकिर नाइक लव जिहाद का भी प्रचारक, NIA ने बनाया आरोपी 

तीन महीने के अंदर दूसरी रूस यात्रा
पिछले तीन महीने में राजनाथ सिंह की रूस में दूसरी यात्रा है. इससे पहले वह 24 जून को मास्को में विजय दिवस परेड में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. रूस ने 10 सितंबर को एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी आमंत्रित किया है. उम्मीद है कि रूसी रक्षा मंत्री शोइगू के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक में सिंह रक्षा अनुबंधों के तहत भारतीय सशस्त्र बलों को विभिन्न हथियारों और कलपूर्जों की जल्द आपूर्ति के लिए दबाव डालेंगे.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या में मस्जिद का जामिया कनेक्शन आया सामने 

चीनी रक्षा मंत्री से मिलने की कोई योजना नहीं
राजनाथ सिंह भले ही एससीओ की बैठक में सदस्य देशों के रक्षामंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे लेकिन इससे इतर चीन के साथ उनकी अलग बैठक की कोई योजना नहीं हैं. चीन के साथ पैंगोंग त्यो में ताजा तनाव के बाद इसकी संभावना ना के बराबर है कि भारत और चीन के बाच रूस में कोई द्विपक्षीय वार्ता की जाए.