logo-image

केरल भूस्खलन: मृतकों की संख्या 48 पहुंची, आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट

केरल के इडुक्की जिले में आज 5 और लोगों से शवों को मलबे से निकाला गया है, जिससे भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 48 हो गई है.

Updated on: 10 Aug 2020, 12:52 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल (Kerala) के इडुक्की जिले में आज 5 और लोगों से शवों को मलबे से निकाला गया है, जिससे भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 48 हो गई है. केरल सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई है. इसके अलावा अभी भी कई लोगों के भूस्खलन के मलबे में दबे होने की आशंका है. इडुक्की में राजमाला के पास भूस्खलन (landslide) में चाय बगान कर्मियों के मकान बह जाने के 3 दिन बाद भी विभिन्न एजेंसियों बचाव अभियान में शामिल हैं. इससे पहले रविवार को 17 लोगों के शव बरामद किए गए थे. बता दें कि केरल के इडुक्की जिले में शुक्रवार को भीषण भूस्खलन हुआ था.

यह भी पढ़ें: नेपाल ने अब गौतम बुद्ध पर खड़ा किया विवाद, बात समझे बगैर दिया भड़काऊ बयान

मलबे में दबे अपने परिजनों को ढूंढ रहे हैं लोग

केरल में हो रही भारी बारिश के कारण भूस्खलन और मिट्टी सरकने से होने वाली मौतों के बीच मलबे में दबे अपने परिजनों को बाहर निकालने के लिये लोग बचाव और राहत कर्मियों से गुहार लगा रहे हैं. शुक्रवार को यहां हुए भूस्खलन के बाद 70 वर्षीय एक महिला के परिजनों का कोई अता-पता नहीं है.. एक-एक दिन बीतने के साथ ही करुपई अपने परिवार वालों से मिलने की उम्मीद खोती जा रही हैं. बचाव कर्मी जैसे ही कोई शव बाहर निकालते हैं वह दौड़ कर उसके पास यह सोचकर जाती हैं कि कहीं वह उनके किसी अपने का न हो.

राजमाला के पेट्टीमुडी में एक-एक कमरे वाले आपस में जुड़े बीस घरों पर मलबा गिरने से 82 मजदूर और उनके परिजन उसके नीचे दब गए. करुपई के पति षणमुगम, तीन बेटियां, दामाद और तीन नाती-पोते भी उस मलबे के नीचे दबे हैं. षणमुगम, उनकी बेटियां और दामाद चाय के बागान में काम करते थे. एक अन्य बुजुर्ग रमार के दुख की कोई सीमा नहीं है. उनका बेटा, बेटी और परिवार के 13 अन्य सदस्य भी हादसे का शिकार हो गए. उन्होंने कहा कि सभी चले गए. मैं उन्हें देखे बिना नहीं जाऊंगा.

यह भी पढ़ें: अंडमान निकोबार को पीएम मोदी की सौगात, कहा- ये राष्ट्र की जिम्मेदारी थी

केरल में बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने बुलेटिन में कहा कि केरल के तटीय हिस्सों में सोमवार को बारिश होगी. विभाग के मुताबिक केरल के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश हुई और छह जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. आईएमडी ने कसारगोड, कन्नूर, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम और अलपुझा जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा कि मंगलवार से बारिश में कमी आने की संभावना है.