logo-image

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान माइचौंग ने बढ़ाई रफ्तार, IMD इन राज्यों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Cyclone Michong: देश के कई राज्यों में मंडराया चक्रवाती तूफान माइचौंक का खतरा, जानिए किन राज्यों के लिए जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

Updated on: 01 Dec 2023, 05:02 PM

highlights

  • फिर मंडरा रहा है चक्रवाती तूफान माइचौंग का खतरा
  • आईएमडी ने 3 और 4 दिसंबर को देश के दक्षिण राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट
  • ऑरेंज अलर्ट पर तमिलनाडु, पश्चि बंगाल और ओडिशा

New Delhi:

Cyclone Michong: देशभर में सर्द हवाओं का दौर बढ़ने लगा है. शाम जल्द हो रही है और ठिठुरन भी बढ़ रही है. क्या पहाड़ क्या मैदान हर जगह मौसम करवट ले रहा है. दिसंबर का महीना भी शुरू हो गया है और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में सर्दी का सितम और बढ़ने वाला है. इस बीच चिंता बढ़ाने वाली खबर भी सामने आई है. दरअसल चक्रवाती तूफान  माइचौंग को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. मौसम विभाग के मुताबिक तूफान ने अपनी रफ्तार बढ़ा दी है और आने वाले दो दिन में इसका बड़ा असर देखने को मिलेगा. 

3 दिसंबर तक बदलेगा मौसम का मिजाज
आईएमडी के मुताबिक दिसंबर की 3 तारीख तक दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान माइचौंग के बनने की चेतावनी जारी की है. यही नहीं इस चक्रवात का सोमवार यानी 4 दिसंबर तक देश के दक्षिण राज्यों में ज्यादा असर दिखाई देने लगेगा.  

यह भी पढ़ें - Weather Update: 'गंभीर' श्रेणी में दिल्ली की हवा, यूपी-बिहार में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी, ये है IMD का अपडेट

इन राज्यों में अगले 72 घंटे खास
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम विक्षोभ की वजह से बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर दिखाई देने लगा है. इस दबाव ने अब चक्रवात का रूप ले लिया है और ये चक्रवात अब आगे बढ़ रहा है. आईएमडी के मुताबिक, 3 और 4 दिसंबर को इसका सबसे ज्यादा असर देश के कुछ राज्यों पर दिखाई देगा. इनमें तमिलनाडु, तटीय और आंतरिक आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल प्रमुख रूप से शामिल है. 

जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट
जिन राज्यों में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा उन राज्यों के लिए आईएमडी की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इसके तहत इन इलाकों में अगले दो से तीन दिन तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. यही नहीं मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह भी दी गई है. लोगों को भी जब तक जरूरी ना हो तब तक घरों से बाहर ना निकलने की बात कही है. 

कैसे रखा गया है चक्रवाती तूफान माइचौंग का नाम
चक्रवाती तूफानों का नाम एशियाई देशों की ओर से मिलकर रखा जाता है. माइचौंग का नाम म्यामांर ने दिया है. देश के सुझावों के आधार पर इन नामों को रखा जाता है. ये बंगाल की खाड़ी का चौथा चक्रवाती तूफान है. 

क्या है चक्रवाती तूफान माइचौंग का मतलब
माइचौंग का मतलब होता है ताकतवर और लचीला. यानी ये तूफान बड़ा और कहीं भी मुड़ने जैसा साबित हो सकता है. बता दें कि इस चक्रवात के बाद हिंद महासागर में इस वर्ष यानी 2023 में आए साइक्लोन की संख्या 6 हो जाएगी.